ज्ञानराष्ट्रीयव्यापार

10 Rupees Investment: सिर्फ 10 रुपए का निवेश बना देगा लखपति, एकमुश्त मिलेंगे 16 लाख रुपए

Post Office Scheme: अगर आप कम समय में कुछ बड़ा करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपको काफी राहत देगी

10 Rupees Investment: अगर आप कम समय में कुछ बड़ा करने का मन बना रहे हैं तो ये खबर आपको काफी राहत देगी क्योंकि आज हम यहां एक ऐसी स्कीम के बारे बात कर रहे हैं। जो महज 10 साल में ही संबंधित व्यक्ति को 16 लाख रुपए (16 lakh rupees) का मोटा फंड देने की गारंटी देती है।

Post Office Scheme: छोटी बचत योजना

Post Office Scheme:  आपको बता दें कि इस स्कीम को लेने में उम्र की भी कोई समय सीमा नहीं है. 10 साल का बच्चा भी इस स्कीम से जुड़कर लाभ ले सकता है. आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ये छोटी बचत योजना (Post Office Small Saving Scheme) में आप अल्प निवेश करके भी अच्छा-खासा फंड बना सकते हैं। आपको बता दें कि ज्यादातर स्कीम बाजार पर आधारित होती है. लेकिन इस स्कीम का बाजार से कोई लेना-देना नहीं है।

 Post Office Scheme:  कैसे जुड़ें स्कीम से

पोस्ट ऑफिस की आरड़ी स्कीम से जुड़ने के लिए आपको भारत का नागरिक होना जरूरी है. इसमें उम्र की कोई ज्यादा समय-सीमा नहीं है. 10 साल का बच्चा भी स्कीम से जुड़कर निवेश शुरू कर सकता है. यानि पैरेंट्स अपने 10 साल के बच्चों के नाम से भी पोस्ट ऑफिस में खाता खोलकर जुड़ सकते हैं. डाकघर द्वारा दी जाने वाली आरडी को मध्यावधि बचत योजना के रूप में पेश किया जाता है. इस योजना के साथ जमाकर्ता अपना निवेश कम से कम 5 साल के लिए करता है. आवर्ती जमा को जोखिम मुक्त माना जाता है. इसमें चक्रवृद्धि ब्‍याज हर तीन महीने पर दिया जाता है।

 Post Office Scheme:  सिर्फ 100 रुपए से करें शुरू

इस योजना के तहत निवेशक 100 रुपए के साथ खाता शुरू कर सकते हैं और हर महीने कम से कम 10 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. हालाकि आप अधिकतम जितना चाहें, उतना इस योजना में निवेश कर सकते हैं. उसी हिसाब से आपके अमाउंट में इजाफा हो जाएगा. इस स्कीम के एक और खास बता है कि इस योजना में निवेशक की मृत्‍यु हो जाने पर नॉमिनी का पूरे पैसे दिए जाते हैं. इसके साथ ही आप आरडी स्‍कीम में बचत खाते में पैसा आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button