HOME

कांग्रेस में कलह: आज कपिल सिब्बल के घर मिलेंगे G-23 के नेता, गांधी परिवार से छीनना चाहते हैं पार्टी का कंट्रोल

कांग्रेस में कलह:कपिल सिब्बल चाहते हैं कि गांधी परिवार पार्टी की कमान किसी गैर गांधी-नेहरू को सौंप दे। पढ़िए पूरी बयानबाजी

कांग्रेस में कलह: पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में करारी हार के कांग्रेस में कलह की शुरुआत हो गई है। दरअसल, गांधी परिवार पार्टी से कंट्रोल नहीं छोड़ना चाहता है, जबकि G-23 में शामिल नेताओं का मानना है कि यदि पार्टी को फिर से खड़ा करना है और खासतौर पर 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए तैयार करना है तो गांधी परिवार को पीछे हट जाना चाहिए और किसी गैर-गांधी को पार्टी की कमान सौंपी जानी चाहिए। मुखरता से यह बात कहने वालों में कपिल सिब्बल भी शामिल हैं। ताजा खबर यह है कि आज शाम को कपिल सिब्बल के घर G-23 नेताओं की बैठक होगी। बैठक के जरिए गांधी परिवार के सदस्यों पर दबाव बनाया जाएगा कि वो पार्टी की कमान किसी ओर को सौंप दें।

कपिल सिब्बल पर भड़के कांग्रेस नेता, पढ़िए अशोक गहलोत ने क्या कहा

कपिल सिब्बल ने खुलकर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा, मैं न तो पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार से हैरान हूंं और न ही कांग्रेस कार्यसमिति के सोनिया गांधी के नेतृत्व पर फिर से भरोसा करने से। बजट सत्र के बाद चिंतन शिविर (विचार-मंथन सत्र) आयोजित करने के पार्टी के फैसले की आलोचना करते हुए सिब्बल ने कहा, ‘नेतृत्व पर हंसी आती है यदि उसे आठ साल बाद भी पार्टी के पतन के कारणों के बारे में पता नहीं है। सीडब्ल्यूसी ने सोनिया गांधी पर भरोसा जताया है, लेकिन सीडब्ल्यूसी के बाहर भी एक कांग्रेस है … कृपया उनके विचारों को सुनें, यदि आप चाहें तो … हमारे जैसे बहुत से नेता जो सीडब्ल्यूसी में नहीं हैं, लेकिन कांग्रेस में एक पूरी तरह से अलग दृष्टिकोण है। क्या इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हम सीडब्ल्यूसी में नहीं हैं? इसलिए उनके अनुसार सीडब्ल्यूसी भारत में कांग्रेस पार्टी का प्रतिनिधित्व करती है। कांग्रेस किसी के घर की नहीं, सबकी है।

कपिल सिब्बल के इस बयान पर गांधी परिवार के करीबी नेताओं ने तीखी प्रतिक्रिया दी। राजस्थान के मुख्मयंत्री अशोक गहलोत ने कहा, कपिल सिब्बल कांग्रेस संस्कृति के व्यक्ति नहीं हैं। वह एक प्रसिद्ध अधिवक्ता हैं जिन्होंने कांग्रेस में प्रवेश किया। सोनिया जी और राहुल जी ने उन्हें बहुत मौके दिए हैं। कांग्रेस की एबीसी को नहीं जानने वाले व्यक्ति से इस तरह के बयान देने की उम्मीद नहीं है।

वहीं गांधी परिवार का समर्थन करते हुए पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य सलमान खुर्शीद ने कहा कि पार्टी ‘विचारों के संकट’ का सामना कर रही है, न कि नेतृत्व के संकट का।

Show More

Related Articles

Back to top button