HOMEज्ञानराष्ट्रीय

IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET चाहते हैं कन्फ़र्म तत्काल टिकट तो करें यह काम

IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET चाहते हैं कन्फ़र्म तत्काल टिकट तो करें यह काम

IRCTC CONFIRM TATKAL TICKET: यात्रा के लिए  लोगों की पहली पसंद ट्रेन ही होती है. हालांकि, इसके लिए आपको रिजर्वेशन की जरूरत होती है. बिजी रूट में रिजर्वेशन लेने में काफी ज्यादा दिक्कत आती है. इसके लिए रेलवे तत्काल टिकट (TATKAL TICKET) का ऑप्शन देता है. लेकिन, कम सीट और डिमांड ज्यादा रहने की वजह से कन्फर्म तत्काल टिकट (CONFIRM TATKAL TICKET) बुक करने में काफी दिक्कत आती है.

हालांकि, आप काफी आसानी से अपने लिए कन्फर्म तत्काल टिकट बुक (CONFIRM TATKAL TICKET) कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी ऐप या वेबसाइट की भी जरूरत नहीं होगी और आप एजेंट्स के चक्कर लगाने के झंझट से भी फ्री हो जाएंगे।

IRCTC के जरिए कन्फर्म तत्काल टिकट बुक करने का पूरा प्रोसेस हम आपको यहां पर बता रहे हैं. ये तरीका काफी आसान है. इसके लिए आपको केवल IRCTC पर एक ऑप्शन करना होगा.

मास्टर लिस्ट ऑप्शन की लें मदद

ये ऑप्शन मास्टर लिस्ट का है. IRCTC यूजर्स को मास्टर लिस्ट बनाने की फैसिलिटी देता है. इसके लिए आपको IRCTC अकाउंट सेटिंग में जाकर मास्टर लिस्ट बनाना होगा. मास्टर लिस्ट में आप उनलोगों की डिटेल्स ऐड कर सकते हैं जिनका टिकट आपको बुक करना है.

इसमें नाम, उम्र, आधार नंबर और दूसरी जानकारी होती है. इससे सीट बुक करते समय आपको ये जानकारी भरने की जरूरत नहीं होगी. मास्टर लिस्ट बन जाने के बाद आप तत्काल टिकट बुक करने के लिए IRCTC के ऐप या वेबसाइट पर 1 से 2 मिनट पहले लॉगिन कर लें.

एसी के लिए तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 10 बजे से शुरू होती है जबकि स्लीपर के लिए इसकी टाइमिंग 11 बजे से रखी गई है. मान लीजिए आप अगर एसी के लिए तत्काल  टिकट बुक करना चाहते हैं तो आपको 9.58 बजे तक IRCTC अकाउंट लॉगिन कर लेना है.

इसके बाद उस ट्रेन और रूट को सेलेक्ट करके रखें जिससे आप यात्रा करना चाहते हैं. तत्काल टिकट की बुकिंग शुरू होते ही आप यात्री डिटेल्स मास्टर लिस्ट से सेलेक्ट कर सकते हैं.

इससे आपका काफी समय बचेगा और कन्फर्म टिकट मिलने का चांस बढ़ जाएगा. इसी तरह आप UPI पेमेंट का ऑप्शन सेलेक्ट करके कुछ समय और बचा सकते हैं क्योंकि ये पेमेंट का सबसे फास्ट तरीका है. यानी अगर आप इन स्टेप्स को फॉलो करते हैं तो आपको कन्फर्म तत्काल टिकट मिल जाएगा.

Show More

Related Articles

Back to top button