HOMEखेल

IND vs NZ Playing 11: सीरीज के अंतिम मैच में रिजर्व खिलाड़ियों को आजमा सकता है भारत, ऐसी हो सकती है अंतिम एकादश

IND vs NZ Playing 11: सीरीज के अंतिम मैच में रिजर्व खिलाड़ियों को आजमा सकता है भारत, ऐसी हो सकती है अंतिम एकादश

IND vs NZ Playing 11, न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले दो मैच जीतकर टीम इंडिया तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त पहले ही हासिल कर चुकी है। कप्तान रोहित शर्मा की निगाह अब रविवार को तीसरे और अंतिम मैच में क्लीन स्वीप करने पर होगी। यह हो सकता है कि सीरीज हाथ में आने के बाद टीम इंडिया की ओर से इस मुकाबले में रिजर्व खिलाड़ियों को मौका दे दिया जाए।

दुनियाभर में अनेक निजी लीग होने के कारण द्विपक्षीय टी20 शृंखलाओं की चमक कम हो रही है लेकिन विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद इस शृंखला को जीतने से भारत के जख्मों पर मरहम लगेगा। दूसरी ओर विश्व कप सेमीफाइनल के बाद से दो सप्ताह के भीतर पांच मैच खेलने वाली न्यूजीलैंड टीम के लिए यह मैच एक तरह से साख बचाने की बात है। अति व्यस्त कार्यक्रम और कप्तान केन विलियमसन की गैर मौजूदगी के कारण 0-3 से हार की कगार पर पहुंची कीवी टीम का मानमर्दन तो हुआ है।

रोहित के लिए लकी है ईडन गार्डन  
जयपुर और रांची में जीतने के बाद भारतीय टीम शृंखला अपने नाम कर चुकी है लेकिन ‘क्लीन स्वीप’ करने के लिए ईडन गार्डन से बेहतर जगह नहीं हो सकती। बतौर पूर्णकालिक टी20 कप्तान रोहित की यह पहली शृंखला है जिसमें पहले दोनों टॉस उन्होंने जीते। इससे हालात का फायदा उठाने में मदद मिली और गेंदबाजों तथा बल्लेबाजों का प्रदर्शन अच्छा रहा। रोहित ने ईडन गार्डन पर ही वनडे क्रिकेट में 264 रन बनाए थे और यहीं पर कप्तान के तौर पर पहली शृंखला 3-0 से जीतना उनके लिए सोने पे सुहागा होगा।

वेंकटेश कर सकते हैं गेंदबाजी 
कोच राहुल द्रविड़ को इस तरह की शानदार जीत के बाद नई भूमिका में ढलने में मदद मिलेगी। इसके एक सप्ताह के भीतर ही न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट शृंखला शुरू होने वाली है। रोहित और द्रविड़ अब रिजर्व खिलाड़ियों को मौका देकर परखना चाहेंगे। छठे गेंदबाज को चुनने की दशा में वेंकटेश अय्यर से गेंदबाजी कराई जा सकती है चूंकि हुगली नदी से उठने वाली हवाओं से उन्हें अतिरिक्त स्विंग मिलेगी। ऋतुराज गायकवाड़, आवेश खान और ईशान किशन उम्मीद कर रहे होंगे कि कप्तान उन्हें इस मैच में मौका देंगे।

गायकवाड़-चहल को मिल सकता है मौका 
आईपीएल में आरेंज कैप रहे गायकवाड़ पहले तीन स्थानों में से किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके लिए कप्तान रोहित या उपकप्तान के एल राहुल को बाहर बैठना होगा। राहुल को बाहर करना सटीक होगा क्योंकि चार दिन बाद उन्हें टेस्ट शृंखला खेलनी है। इसी तरह दीपक चाहर या भुवनेश्वर कुमार की जगह अवेश खान को उतारा जा सकता है। अक्षर पटेल या रविचंद्रन अश्विन की जगह युजवेंद्र चहल खेल सकते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button