HealthHOMEज्ञान

मेथी दाना, दालचीनी, अलसी के बीज, लहसुन से हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं

मेथी दाना, दालचीनी, अलसी के बीज, लहसुन से हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं

मेथी दाना, दालचीनी, अलसी के बीज, लहसुन से हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं  हाई कोलेस्ट्रॉल को जड़ से खत्म कर सकते हैं ये आयुर्वेदिक इलाज  शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से सांस फूलना, चक्कर आना, थकान महसूस होना, पैर सुन्न होना, वजन बढ़ना जैसे लक्षण दिखते हैं। आम तौर पर लोग कोलेस्ट्रॉल के नाम से ही डर जाते हैं, लेकिन हमारे शरीर के ठीक तरह से काम करने के लिए कोलेस्ट्रॉल बेहद जरूरी है।

ये हार्मोन और सेल मेम्ब्रेन के निर्माण, हाई मेटाबॉलिज्म और शरीर के कुछ एसिड्स के बनने के लिए आवश्यक है। ये एक ऐसा मोम जैसा पदार्थ होता है जो ब्लड के अंदर पाया जाता है। साथ ही ये कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और नई कोशिकाओं को बनाने का भी काम करता है। लेकिन ये अगर ज्यादा हो जाए, तो शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित होता है। ऐसे में इन लक्षणों को कम करने के लिए दवाओं के साथ-साथ घरेलू उपचार प्रभावी हो सकता है।

जानिए क्या है कोलेस्ट्रॉल?

मोटे तौर पर कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं। पहला गुड कोलेस्ट्रॉल, जो शरीर के लिए जरूरी है और दूसरा, बैड कोलेस्ट्रॉ ल शरीर के लिए हानिकारक होता है। कोलेस्ट्रॉ ल लिपिड्स और प्रोटीन्स से बनता है। जिसे आम तौर पर लीपोप्रोटीन्स कहा जाता है। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन को (HDL) गुड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है। इसकी वजह ये है कि इसमें प्रोटीन ज्यादा और फैट कम होता है। ये शरीर को अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है।

वहीं, लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) बैड कोलेस्ट्रॉल होता है। इस स्थिति में लिपोप्रोटीन में प्रोटीन की जगह फैट की मात्रा अधिक हो जाती है। ये धमनियों पर चिपक जाता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। इससे शरीर के ब्लडफ्लो पर असर पड़ता है। अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए तो स्ट्रोक, हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थिति पैदा हो जाती हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कंट्रोल?

हाई कोलेस्ट्रॉल को काबू में करने के कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे भी हैं, जो बेहद कारगर हैं। अगर इन्हें सही तरीके और उचित मात्रा में लिया जाए, तो आप आसानी से कोलेस्ट्रॉल को काबू में रख सकते हैं।

दालचीनी –

हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में दालचीनी (Cinnamon) काफी कारगर मानी जाती है। इसके लिए दालचीनी को पीस कर रोजाना सुबह-सुबह एक चुटकी का सेवन करें। इसे खाने से कुछ ही दिनों में फायदा नजर आने लगेगा। वैसे ध्यान रखें कि दालचीनी गरम मसालों में एक है और इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह हो सकता है। इसलिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

अलसी के बीज –

अलसी के बीजों को भी हाई कोलेस्ट्रॉल के मामले में काफी गुणकारी माना जाता है। इसके लिए पहले अलसी के बीजों का चूर्ण बना लें और हर दिन गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच चूर्ण का सेवन करें। इसे खाने से कुछ ही दिनों गुड कोलेस्ट्रॉल बनने लगेगा और बैड कोलेस्ट्रॉ ल का लेवल घट जाएगा। इसका सेवन आप लंबे समय तक कर सकते हैं, क्योंकि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है।

मेथी दाना –

​​मेथी के बीज का इस्तेमाल उनके औषधीय गुणों के लिए कई सालों से किया जाता रहा है। ये बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं और इनमें एंटी डायबिटीज, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए मेथी के पानी का सेवन करें। इससे ना सिर्फ कोलेस्ट्रॉल कम होता है, बल्कि इससे वजन भी कम होता है। वहीं, कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिखने वाले लक्षण भी कम हो सकते हैं।

लहसुन –

शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने के लिए रोजाना लहसुन का सेवन करें। लहसुन में मौजूद गुण कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करते हैं। ऐसे में अगर आप जल्द कोलेस्ट्रॉल घटाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह-शाम लहसुन का सेवन करें।

Show More

Related Articles

Back to top button