HOMEMADHYAPRADESH

Leak in Dam उमरिया के घोघरी जलाशय में रिसाव को देखते हुए खाली कराए गए तीन गांव, 350 परिवारों ने स्कूल में काटी रात

Leak in Dam उमरिया के घोघरी जलाशय में रिसाव को देखते हुए खाली कराए गए तीन गांव, 350 परिवारों ने स्कूल में काटी रात

Leak in Dam उमरिया के घोघरी जलाशय में रिसाव को देखते हुए तीन गांव खाली कराए गए। 350 परिवारों ने स्कूल में रात काटी ।

घोघरी जलाशय से रिसाव के बाद रविवार की रात 3 गांव खाली करा लिए गए हैं। तीन गांव में बसे 350 परिवारों को अलग-अलग स्कूलों में भेजकर सुरक्षित किया गया। इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक ग्राम निमहा से 250 परिवारों को, बरखेड़ा और पठारी से 50-50 परिवार के लोगों से गांव खाली करा लिया गया था और उन्हें स्कूल भेज दिया गया था।

घोघरी जलाशय के रिसाव से उसके फूटकर बह जाने का खतरा उत्पन्न हो गया था। यदि जलाशय फूटकर बहता तो उसका पानी इन तीन गांव में भर सकता था। हालांकि, रात भर चले काम के बाद खतरा टल गया है और अब जल संसाधन विभाग बांध की मरम्मत की दिशा में कदम आगे बढ़ा रहा है। साथ ही बांध में बड़ा कट लगाने की तैयारी भी की जा रही है। यह कट तब लगाया जाएगा, जब अगर और बारिश होती है और जलाशय का जलस्तर बढ़ता है।

बारिश थमने से टला खतरा

रविवार-सोमवार की दरमियानी रात बरसात में हुई आंशिक गिरावट से घोघरी जलाशय में आया खतरा फिलहाल टल गया है। विभागीय अमले की निगरानी में जलाशय के पूर्वी क्षेत्र में मशीन की मदद से कट लगाया जा रहा है। जिसके बाद क्षमता से अधिक पानी जलाशय से बाहर कर दिया जाएगा। बताया यह भी जाता है कि बरसात के बाद विभाग उक्त जलाशय का मेन्टेनेन्स भी करेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button