HOMEMADHYAPRADESH

भूकंप: MP इंदौर के नजदीक निमाड़ में कांपी धरती, सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके

इंदौर के नजदीक निमाड़ में कांपी धरती, सुबह-सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके

भूकंप: मध्यप्रदेश के इंदौर से 125 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में आज सुबह 4.53 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.5 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई है. भूकंप का केंद्र इंदौर के नजदीक निमाड़ क्षेत्र में बताया जा रहा है.

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटके महसूस होने के बाद निमाड़ के आसपास के क्षेत्र के लोग घरों से बाहर निकल आए. कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. हालांकि, किसी भूकंप से किसी बड़े नुकसान की जानकारी सामने नहीं आई है और ना ही कोई जनहानि हुई है.

इससे पहले राजस्थान की राजधानी जयपुर में 18 फरवरी की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इनकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.8 मापी गई थी. भूकंप के हल्के झटके सुबह 8 बजकर 1 मिनट पर लगे थे. इनको सीकर और फतेहपुर में भी महसूस किया गया था. लोगों को करीब 3 सेकेंड तक भूकंप के झटकों का अहसास हुआ था.

दिल्ली में भी इसी महीने आया था भूकंप

बता दें कि पांच फरवरी को जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए थे. झटके इतने तेज थे कि सीलिंग पर लगे पंखे और झूमर भी हिलते दिखाई दिए. रिएक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.7 मापी गई थी. बताया गया था कि भूकंप का एपीसेंटर अफगानिस्तान-तजाकिस्तान बॉर्डर पर था. झटके महसूस होते ही घरों में भगदड़ मच गई थी. लोग अपने घरों से बाहर निकल आये.

Show More

Related Articles

Back to top button