HOMEराष्ट्रीय

IRCTC Big Update: 1,459 टिकट दलाल गिरफ्तार, 366 IRCTC एजेंट और 6751 आईडी ब्लॉक की गईं

रेलवे सुरक्षा बल ने ऑपरेशन उपलब्ध के तहत टिकट दलालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। महीने भर में देशव्यापी अभियान चलाकर अब तक 1,459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया

IRCTC Big Update रेलवे सुरक्षा बल ने ऑपरेशन उपलब्ध के तहत टिकट दलालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। महीने भर में देशव्यापी अभियान चलाकर अब तक 1,459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा 366 आईआरसीटीसी एजेंट की आईडी और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक किया गया है।

गर्मी और त्योहारों में भीड़ बढ़ी, तो सक्रिय हो गए दलाल IRCTC Big Update

देश में लंबी दूरी की ट्रेन सेवाओं की बहाली, त्योहारों और गर्मी की भीड़ की संभावना के चलते मार्च 2022 के महीने में ट्रेनों में टिकट की काफी मारामारी है। इसको ध्यान में रखते हुए, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने टिकट दलालों के खिलाफ मार्च 2022 में बड़ा अभियान चलाया। आरपीएफ की क्षेत्रीय इकाइयों ने डिजिटल और साइबर सेल की मदद से जानकारी इकट्ठा की। फिर सूचनाओं का मिलान, सत्यापन और विश्लेषण किया और एक मार्च 2022 से पूरे देश में टिकट दलालों के खिलाफ अभियान शुरू किया।

IRCTC के अधिकृत एजेंट कर रहे थे टिकटों की कालाबाजारी IRCTC Big Update

आरपीएफ द्वारा शुरू किया गया यह अभियान बेहद सफल रहा। इसके परिणामस्वरूप 1,459 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया, जिनमें से 341 अधिकृत आईआरसीटीसी एजेंट रेलवे टिकटों की दलाली में भी शामिल थे। इन आईआरसीटीसी एजेंटों को ब्लैकलिस्ट करने और 366 आईआरसीटीसी एजेंटों की आईडी और 6751 व्यक्तिगत आईडी को ब्लॉक किया गया है।

मार्च में टिकट दलालों की गिरफ्तारी पिछले महीने यानी फरवरी 2022 के आंकड़े से करीब 3.64 गुना ज्यादा है। इन टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए 65 लाख रुपए की रेलवे टिकटों को बरामद कर रद्द किया गया है। दलालों द्वारा बुक किए गए टिकटों को रद कराकर आम यात्रियों को दिया गया है।

दलालों से न लें टिकट, फंस सकते हैं आप IRCTC Big Update

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ. शिवम शर्मा ने का कहना है कि टिकटों की दलाली और कालाबाजारी में आम लोग भी फंस सकते हैं। आम लोगों को सलाह दी जाती है कि हमेशा काउंटर से, मोबाइल एप से या आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही टिकट बुक करें। दलालों से टिकट लेने पर आपके खिलाफ भी मुकदमा हो सकता है।

Show More

Related Articles

Back to top button