HOMEMADHYAPRADESH

कॉलेजियम की सिफारिश के बाद मध्य प्रदेश समेत बदले जाएंगे 13 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस, हिमाचल से जस्टिस आरवी मलीमठ आएंगे MP

कॉलेजियम की सिफारिश के बाद मध्य प्रदेश समेत बदले जाएंगे 13 हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस, हिमाचल से जस्टिस आरवी मलीमठ आएंगे MP

सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम (Supreme Court Collegium) की तरफ से मध्य प्रदेश सहित देश भर के 13 हाई कोर्ट (High Court) में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति के लिए नामों की सिफारिश की है. इस सिफारिश को राष्ट्रपति कार्यालय से मंजूरी के बाद हिमाचल प्रदेश के जस्टिस आरवी मलीमठ (Justice RV Malimath) एमपी के नए चीफ जस्टिस होंगे (New Chief Justice of Madhya Pradesh).

कॉलेजियम ने 13 हाई कोर्ट में नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति के साथ-साथ 17 अन्य जजों के तबादले की सिफारिश की है. सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिश के मुताबिक पांच चीफ जस्टिस को दूसरे राज्यों के हाईकोर्ट में ट्रांसफर किया गया है. वहीं आठ जस्टिस को चीफ जस्टिस के तौर पर पदोन्नत करने की सिफारिश की है. इसमें एमपी हाईकोर्ट में पदस्थ जस्टिस प्रकाश श्रीवास्तव (Justice Prakash Shrivastava) भी शामिल हैं.

राजस्थान और त्रिपुरा में बदले गए चीफ जस्टिस

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की सिफारिश पर सुप्रीम कोर्ट ने हाल फिलहाल में 5 हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के तबादलों की सूची जारी की है. वर्तमान में राजस्थान हाईकोर्ट के मौजूदा CJ इंद्रजीत महांति का तबादला त्रिपुरा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के रूप में कर दिया गया है. वहीं त्रिपुरा के चीफ जस्टिस अकील हमीद कुरैशी को राजस्थान का नया CJ बनाया गया है.

सरकार की आपत्तियों के बाद जस्टिस कुरैशी को MP से भेजा गया त्रिपुरा

जस्टिस कुरैशी को पहले मध्य प्रदेश हाईकोर्ट का चीफ जस्टिस बनाया गया था. सरकार की आपत्तियों के बाद उन्हें त्रिपुरा भेजा दिया गया. उस समय रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के CJ के तौर पर कॉलेजियम की अगुवाई कर रहे थे. जस्टिस अरुप कुमार गोस्वामी को आंध्र प्रदेश से छत्तीसगढ़ भेजा गया है. जस्टिस मोहम्मद को एमपी से हिमाचल प्रदेश और जस्टिस बिस्वनाथ सोमद्दर का मेघालय से सिक्किम तबादला किया गया है.

30 जजों के तबादले की की गई सिफारिश

वहीं कॉलेजियम ने पिछले दिनों ही कई अधिवक्ताओं को हाईकोर्ट जज बनाने की सिफारिश की है. 16 सितंबर को सीजेआई एनवी रमना (CJI NV Ramana) की अध्यक्षता में कॉलेजियम की बैठक में 30 जजों के तबादले की सिफारिश की गई है.

Show More

Related Articles

Back to top button