HOMEजरा हट केज्ञानरहस्य रोमांच

खोज निकाला वैज्ञानिकों ने पाताल लोक, खुलासे से सकते में पूरी दुनिया

खोज निकाला वैज्ञानिकों ने पाताल लोक, खुलासे से सकते में पूरी दुनिया

आज का रहस्य: पृथ्वी के ऊपरी और भीतरी भाग रहस्यों से भरे हुए हैं। पाताल लोक के बारे में अब तक हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। लेकिन अब वैज्ञानिकों ने इसे लेकर एक बड़ा खुलासा किया है। इस खुलासे के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने पाताल लोक का रास्ता खोज लिया है।

सालों से लोग जानते थे कि पृथ्वी के केंद्र में लोहे का एक ठोस गोला है। और उसके बाहर एक तरल कोर है। कुछ दिनों पहले छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी तरह से इनर कोर ठोस नहीं है। साइंटिस्ट ने खुलासा किया है कि कई जगहों पर यह ठोस गोला नरम और तरल धातु के जैसा है।

इंग्लैंड स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ब्रिस्टल की सिस्मोलॉजिस्ट जेसिका इरविंग ने पाताल लोक के बारे में कई जानकारियां दी हैं। उनका कहना है कि पृथ्वी के अंदरूनी हिस्से के बारे में जितनी रिसर्च हो रही है। उतनी ही नई इनफार्मेशन सामने आ रही हैं।

अब वैज्ञानिकों की रिसर्च में पृथ्वी के अंदरूनी हिस्से के बारे में पता चला है कि यह बोरिंग ठोस लोहे का गोला नहीं है। नहीं है। उन्होंने बताया है कि पृथ्वी के केंद्र में एक पूरी नई दुनिया दिखाई दे रही है। उन्होंने कहा कि 1864 में जूल्स वर्ने द्वारा ‘जर्नी टू द सेंटर ऑफ द अर्थ’ लिखने के बाद, दुनिया अब एक महान रहस्य नहीं है।

रेट बटलर के अनुसार, वैज्ञानिकों ने पृथ्वी पर बड़े भूकंपों की लहरों को 5 अलग-अलग जगहों पर नापा। फिर भूकंप से उत्पन्न भूगर्भीय तरंगों की जांच की गई। इस जांच से पता चला कि लहरें पृथ्वी के केंद्र तक पहुंचती हैं। और फिर पूरी दुनिया में फैल जाती हैं।

इस पड़ताल के बाद साफ है कि इनर कोर के अंदर सॉलिड मेटल, लिक्विड और सॉफ्ट तीनो हैं। वर्षों बाद यह जानकारी सामने आई है कि यह एक अलग तरह की दुनिया है।

Show More

Related Articles

Back to top button