HOMEखेल

Ind Vs Aus रोमांचक मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत, श्रंखला पर कब्जा

Ind Vs Aus रोमांचक मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत, श्रंखला पर कब्जा

Ind Vs Aus T20 रोमांचक मैच में टीम इंडिया की शानदार जीत के साथ भारत ने श्रंखला पर कब्जा जमा लिया है। मैच काफी रोमांचक था। अंतिम 4 गेंद पर भारत को 5 रन बनाने थे जो उसने बना लिये। 2 गेंद पर 4 रन बनाने के टारगेट पर हार्दिक ने चौका मारकर भारत को विजय दिलाई। भारत ने 6 विकेट से जीत हासिल की। सूर्यकुमार तथा विराट कोहली ने शानदार बल्लेबाजी की।

भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। अपने घरेलू मैदानों पर यह टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 साल बाद कोई टी-20 सीरीज जीत है।

भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज रहे फ्लॉप
भारतीय पारी के पहले ओवर में ही टीम इंडिया को पहले झटका लगा। ओपनर केएल राहुल 1 रन बनाकर डेनियल सैम्स की गेंद पर आउट हो गए। वहीं, रोहित शर्मा शुरुआत तो अच्छी मिली, लेकिन वह 14 गेंद पर 17 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बाउंड्री लाइन पर डेनियल सैम्स को कैच दे बैठे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 186 रन बना कर भारत को 187 का टारगेट दिया। भारत ने मैच मे वापसी की लेकिन डेथ ओव्हर में आस्ट्रेलिया ने दमदार प्रदर्शन किया।

अक्षर-चहल का कमाल
अक्षर पटेल ने शानदार फील्डिंग कर ग्लेन मैक्सवेल को रन-आउट किया। उन्होंने बाउंड्री से डायरेक्ट थ्रो किया और बॉल जाकर विकेट पर लगी। पहले तो ऐसा लगा मैक्सवेल नॉट-आउट हैं। क्योंकि कार्तिक के ग्लवस से विकेट और एक गिल्ली गिर गई थी, लेकिन भाग्य टीम इंडिया के साथ था। जब दूसरी बार बॉल स्टंप पर लगी तो एक गिल्ली उसी पर थी और मैक्सवेल रन-आउट हो गए। आउट होकर वापस जा रहे मैक्सवेल काफी गुस्से में भी नजर आए।

वहीं, युजवेंद्र चहल ने अपनी शानदार गेंद से स्टीव स्मिथ को 9 रन बनाने के बाद कार्तिक के हाथों स्टंप आउट करा दिया।

Ind Vs Aus भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला हैदराबाद में खेला जा रहा है। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। भारत ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। ऋषभ पंत टीम से बाहर हैं। उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया गया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक बदलाव किया है।सीन एबॉट की जगह जोश इंगलिस आज का मुकाबला खेलेंगे।

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया- एरोन फिंच (कप्तान), कैमरून ग्रीन, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल,जोश इंगलिस, मैथ्यू वेड, टिम डेविड, डेनियल सैम्स, एडम जम्पा, पैट कमिंस, जोस हेजलवुड।

9 साल से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में टी-20 सीरीज नहीं जीता भारत
वैसे तो टीम इंडिया को भारतीय सरजमीं पर हराना बहुत मुश्किल है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया भारत को हर सीरीज में कड़ी टक्कर देता है। टीम इंडिया 2013 के बाद अपनी धरती पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टी-20 सीरीज नहीं जीत पाई है। आखिरी बार 9 साल पहले 2013 में 1-0 से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। उसके बाद 2017 में हुई टी-20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही। वहीं, 2019 में आखिरी टी-20 सीरीज खेली गई थी, जिसे ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 2-0 से जीता था।

इस सीरीज की बात करें तो मोहाली में खेला गया पहला टी-20 मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था। जबकि नागपुर टी-20 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज में दमदार वापसी की।

Show More

Related Articles

Back to top button