HOMEराष्ट्रीय

रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी RVM से कहीं से भी वोटिंग की सुविधा मिलेगी

रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी RVM से कहीं से भी वोटिंग की सुविधा मिलेगी

Election Commission की RVM से अब देश में कही भी रह रहे लोग बिना आपने घर या निर्वाचन क्षेत्र में गए अपने मताधिकार का प्रयोग कर पाएंगे. इसले किए आयोग रिमोट वोटिंग सुविधा देने जा रहा है. आयोग की ओर प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी RVM डेवलप की गई है. इसमें एक साथ 72 पोलिंग बूथों से वोटिंग कराई जा सकेगी.

क्या होगा फायदा

– देश में कही भी रहकर अपने गृह/निर्वाचन क्षेत्र में वोट करना संभव होगा
– चुनाव के लिए अपने काम छोड़कर घर जाने की झंझट खत्म होगी
– चुनावों में मतदान प्रतिशत बढ़ेगा

नई पहल
चुनाव आयोग ने वोट डालने के लिए एक नई पहल पेश की है, जिसके चलते अब आप देश के किसी भी शहर में रहकर अपना वोट डाल सकते हैं. बता दें कि इस पहल के बाद लोगों को काफी राहत मिलेगी क्योंकि देखा गया है कि अक्सर लोग अपने निर्वाचन क्षेत्र से दूर रहने की वजह से वोट नहीं डाल पाते हैं. ऐसे में चुनाव आयोग की ये पहल लोगों को काफी राहत देने वाली साबित होगी.आइए जानते हैं कि कैसे डाल पाएंगे आप अपना वोट.

रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से वोटिंग  
आपको बता दें कि देश के किसी भी हिस्से में रहकर वोट देने की प्रक्रिया को संभव बनाने के लिए  प्रोटोटाइप रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन आरवीएम विकसित की गई है. जिसके द्वारा आने वाले समय में वोट डाले जाएंगे. बता दें कि ये इलेक्ट्रॉनिक मशीन दिखाने के लिए निर्वाचन आयोग ने राजनीतिक दलों को आमंत्रित किया है. उन्हे दिखाने के बाद ये संभवत: निर्णय लिया जाएगा कि इसका इस्तेमाल आम जनता के लिए कब से किया जाएगा. फिलहाल आपको बता दें कि अगर ये मशीन सुचारू रूप से चली तो आने वाले दिनों में इसका काफी लाभ मिलेगा…

Show More

Related Articles

Back to top button