HOME

मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों की विगत 6 माह से छात्रवृत्ति का पोर्टल बंद होने की समस्या को लेकर ABVP ने सौंपा ज्ञापन

कटनी। छात्रवृत्ति के अभाविप महाकोशल प्रांत छात्रवृत्ति संबधी विभिन्न समस्या पर आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहता है। महोदय, विगत 6 माह से छात्रवृति का पोर्टल ठप होने के कारण प्रदेश के डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी आज छात्रवृत्ति संबधी विभिन्न प्रकार की योजनाएं के लाभ से वंचित हो रहे है।

 

मध्यप्रदेश में विद्यार्थियों की विगत 6 माह से छात्रवृत्ति का पोर्टल बंद होने की समस्या को लेकर ABVP ने सौंपा ज्ञापन

 

पोस्टमेट्रिक छात्रवृत्ति, आवास भत्ता, गाँव की बेटी योजना, प्रतिभा किरण योजना का लाभ मिलने से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग का विद्यार्थी जो छात्रवृत्ति संबधित योजनाओं के माध्यम से महाविद्यालय में प्रवेश लेते है अब उन विद्यार्थियों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। संबल, पोस्टमेट्रिक जैसी छात्रवृत्ति योजनाओं के सहारे ही उच्च शिक्षा में विद्यार्थी वर्ग का नामांकन प्रतिशत प्रति वर्ष बढ़ता है। ऐसे में 6 माह से छात्रवृत्ति के पोर्टल बंद होना उच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों की लापरवाही दर्शाता है। बजट व तकनीकी खराबी का हवाला देते हुए विद्यार्थियों को नकार दिया जाता है जिस कारण व्यवस्थाओं के प्रति विद्यार्थी समुदाय का विश्वास भी घटता जा रहा है।

जिसके संदर्भ में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् कटनी जिले के समस्त शासकीय एवं अशासकीय महाविद्यालयों जिसमें तिलक महाविद्यालय, स्लीमनाबाद महाविद्यालय, विजराघवागढ़ महाविद्यालय, बरही महाविद्यालय, बहोरीबंद महविद्यालय, पान उमरिया महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय इत्यादि स्थानों में ज्ञापन के माध्यम से महाविद्यालय प्राचार्यों को विषय से अवगत कराते हुए उच्च शिक्षा मंत्री को पत्र भेजने का आग्रह किया गया।

अभाविप जिला संयोजक सीमांत दुबे ने बताया कि छात्रहित में निर्णय कर तत्काल प्रभाव से छात्रवृत्ति के सभी पोर्टल प्रारंभ करने व गत वर्ष की लंबित छात्रवृत्ति का लाभ भी अति शीघ्र विद्यार्थी को प्रदान करने से हजारों गरीब माध्यम वर्ग के प्रतिभावान विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा पाने का अवसर मिल पाएगा।

Show More

Related Articles

Back to top button