HOMEविदेश

दुःखद खबर: यूक्रेन में गोलीबारी के दौरान भारतीय छात्र की मौत

दुःखद खबर: यूक्रेन में गोलीबारी के दौरान भारतीय छात्र की मौत

यूक्रेन पर रूसी हमले का सीधा असर भारत पर भी दिखने लगा है। यूक्रेन में छिड़ी जंग में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई है। छात्र की पहचान कर्नाटक के रहने वाले नवीन के तौर पर हुई है। मामले को लेकर भारत सरकार ने यूक्रेन और रूस के राजदूत को समन जारी किया है।

रूस और यूक्रेन के राजदूत किए गए समन

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर कहा है कि विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला रूस और यूक्रेन के राजदूतों से भारतीय नागरिकों के लिए तत्काल सुरक्षित मार्ग की हमारी मांग को दोहराने के लिए बुला रहे हैं जो अभी भी खार्किव और अन्य संघर्ष क्षेत्रों में शहरों में हैं। उन्होंने बताया है कि इसी तरह की कार्रवाई रूस और यूक्रेन में हमारे राजदूतों द्वारा भी की जा रही है।

बागची ने नवीन को लेकर ट्वीट कर कहा, ‘हम बेहद दुख के साथ इस बात की पुष्टि करते हैं कि एक भारतीय छात्र को खारकीव में आज सुबह गोलीबारी में अपनी जान गंवानी पड़ी है। मंत्रालय मृतक छात्र के परिवार के संपर्क में है।’

विदेश मंत्रालय ने कहा, भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि खार्किव में बिगड़ते हालात चिंता का कारण है। खार्किव में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हम यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों की वापसी सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना जारी रखेंगे।

मंत्रालय ने कहा है कि हमने पहले ही रूसी और यूक्रेनी दूतावासों के साथ खार्किव और संघर्ष क्षेत्रों के अन्य शहरों से छात्रों सहित भारतीय नागरिकों के लिए सुरक्षित मार्ग की आवश्यकता को उठाया था। 9000 से अधिक भारतीय नागरिकों को यूक्रेन से बाहर लाया गया है जबकि काफी संख्या में अब सुरक्षित क्षेत्रों में हैं। ऐसे में जरूरी है कि रूस और यूक्रेन सुरक्षित रास्ते को लेकर हमारी आवश्यकता पर तत्काल प्रतिक्रिया दें।

Show More

Related Articles

Back to top button