HOMEKATNIMADHYAPRADESH

छात्र-छात्राओं को विधिक जानकारी देकर अधिकार एवं कर्तव्य के प्रति किया जागरूक

कटनी। बालक-बालिकाओं के यौन उत्पीड़न को रोकने के तहत NKJ शासकीय हा0 सें0 उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ नुक्कड नाटक एवं विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

म0प्र0 राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश/अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण धरमिन्दर सिंह राठौड के निर्देशानुसार एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव माननीय नीलेश कुमार जिरैती एवं जिला विधिक सहायता अधिकारी न्यायधीश अनुज कुमार चंदसोरिया के मार्गदर्शन में ई, एफ, ए,शासकीय उच्च, माध्यमिक,विद्यालय, एनकेजे कटनी में नशा मुक्ति एवं बालक बालिकाओं के यौन उत्पीड़न विषय पर नुक्कड नाटक एंव विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन समीजसेवी व अधिवक्ता रेखा अंजू तिवारी के नेतृत्व पर आयोजित कार्यक्रम किया गया।

उक्त अवसर पर विद्यालय प्राचार्या श्रीमति राजकुमारी अग्निहोत्री ने वर्तमान समय पर बालिकाओं के साथ हो रहे संगीन अपराधों को लेकर सख्ती से अपनी बात बताने हेतु हौंसला व हिम्मत से काम करने की बात कही वही समाजसेवी व अधिवक्ता रेखा अंजू तिवारी द्वारा छात्र छात्राओं को नालसा (तस्करी और वाणिज्यिक यौन शोषण पीड़ितों के लिए विधिक सेवाएं) योजनानुसार 2015 के संबंध में बताते हुए समझाया कि यदि कोई व्यक्ति किसी बालिका के साथ गलत कार्य या अपराध करने का प्रयास करता है तो उसे शीघ्र ही इस बात की जानकारी अपने माता-पिता एवं शिक्षक को जरुर बताए जिससे अपराध को शुरुआत में ही रोका जा सकें इसके साथ ही आप मोबाइल का उपयोग बड़ी सावधानीपूर्वक अपने ज्ञानवर्धन के लिए ही करें और बच्चों को उनके मौलिक अधिकारों एंव कर्तव्यों के बारे में जानकारी देकर किसी भी प्रकार की कानूनी संबंधित समस्या के समाधान हेतु हेल्पलाइन नंबर 15100 पर निःशुल्क काल कर सहायता प्राप्त कर सकते है और दूसरों को भी सुरक्षित रखकर अपने कर्तव्य का पालन करे।

विशेष अतिथि अनुसूचित जनजातीय बालक छात्रावास अधीक्षक ए के मेहरा ने उपस्थित बच्चों को निडरता और निर्भीक होकर हर परिस्थियों का सामान डटकर करना चाहिए यह बताया।

इस अवसर पर छात्र छात्राओं द्वारा नशा मुक्ति एवं बालक यौन उत्पीड़न संबंधित विषय पर नुक्कड नाटक प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता अनुसूचित जनजातीय बालक छात्रावास अधीक्षक ए के मेहरा, वार्डन झरिया,शासकीय उच्च माध्यमिक शिक्षक आर पी अग्निहोत्री, रश्मी सिंह सहित विद्यालय के छात्र छात्रों की गरिमामयी उपस्थित रही।

Show More

Related Articles

Back to top button