HOMEराष्ट्रीय

चुनाव आयोग ने 4 राज्यों की 3 लोकसभा और 8 विधानसभा के उप चुनाव टाले

चुनाव आयोग (Election commission) ने 4 राज्यों की 3 लोकसभा (Lok Sabha constituency) और 8 विधानसभा (Assembly seat) सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By-election) को टाल दिया है।

भोपाल । कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते कहर को देखते हुए चुनाव आयोग (Election commission) ने 4 राज्यों की 3 लोकसभा (Lok Sabha constituency) और 8 विधानसभा (Assembly seat) सीटों पर होने वाले उपचुनाव (By-election) को टाल दिया है।आयोग ने कहा है कि जब तक स्थिति ठीक नहीं होती है तब तक उपचुनाव नहीं होंगे।जब संक्रमण की रफ्तार कम हो जाएगी तो संबंधित राज्यों के अधिकारियों के साथ सलाह लेकर तारीखों पर फैसला लिया जाएगा।

दरअसल, दादर एवं नगर हवेली, मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh0 की खंडवा लोकसभा सीट और हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इसके साथ ही विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 8 विधानसभा सीटों हरियाणा में एलेनाबाद, राजस्थान में वल्लभनगर, कर्नाटकर में सिंदगी, मेघालय में राजाबाला और मॉरिगकेंग, हिमाचल प्रदेश में फतेहपुर और आंध्रप्रदेश में बाड़वेल विधानसभा क्षेत्र में चुनाव होने थे, लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए इन्हें टाल दिया गया है।

बता दे कि हाल ही में मद्रास हाईकोर्ट (Madras High Court)ने महामारी के बीच बंगाल चुनाव पर चुनाव आयोग को कड़ी फटकार लगाई थी और कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के लिए आयोग को ही जिम्मेदार ठहरा दिया था, हालांकि, हाईकोर्ट की इस टिप्पणी के खिलाफ आयोग ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) का दरवाजा खटखटाया है, जिस पर गुरुवार को फैसला आना है, इसके पहले आयोग ने उपचुनाव टालने का फैसला किया है।

चुनाव आयोगचुनाव आयोग का बड़ा फैसला-मप्र समेत इन राज्यों में होने वाले उपचुनाव टाले

Show More

Related Articles

Back to top button