HealthTrending Newsज्ञानराष्ट्रीय

Winter season vegetables:सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीज़ों का सेवन है जरूरी

सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इन चीज़ों का सेवन है जरूरी

winter season fruits and vegetables

मूली

मूली बॉडी को जंक फूड से होने वाले नुकसान से बचाती है। क्योंकि इसमें काफी अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो वजन कंट्रोल में रखता है। इसके अलावा इसमें पानी की भी अच्छी क्वांटिटी होती है। मूली का सेवन आप सलाद या सब्जी के तौर पर कर सकते हैं।

गाजर

गाजर का सेवन सलाद के तौर पर करते हैं, तो बहुतों को इसका हलवा और जूस भी पसंद होता है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें गाजर का सेवन इसे रोस्ट या स्टीम करके करना चाहिए। यह न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है और हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद।

चुकंदर

चुकंदर आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है। यह बॉडी में खून की कमी भी दूर करता है। इसे डाइट में शामिल करने से बॉडी में खून बढ़ता है। चुकंदर का सेवन सेवन और सलाद के तौर पर कर सकते हैं। इसमें पोटैशियम, फोलिए एसिड और फाइबर बहुत अच्छी क्वांटिटी में मौजूद होते हैं।

 

पत्तागोभी

पत्तागोभी सर्दियों में सबसे ज्यादा खाई जाने वाली सब्जियों में से एक है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और इम्युनिटी भी बढ़ाना चाहते हैं तो इसे खानपान का हिस्सा बनाएं। इसमें विटामिन सी भी होता है। यह डायबिटीज के खतरों को भी कम करती है।

फूलगोभी

फूलगोभी में भी कई तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपको हेल्दी रखने का काम करते हैं। इतना ही नहीं, इसके सेवन से वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। इसको डाइट में शामिल करने से बॉडी में मौजूद टॉक्सिक एलिमेंट्स बाहर निकल जाते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button