HOMEराष्ट्रीय

Weather Alerts: इन 7 राज्यों में 11 नवंबर तक भारी बारिश की चेतावनी, यलो अलर्ट जारी

Weather Alerts: इन 7 राज्यों में 11 नवंबर तक भारी बारिश की चेतावनी, यलो अलर्ट जारी

Weather Alerts: तमिलनाडु के चार जिलों में जारी भारी बारिश के बीच मौसम विभाग (IMD) ने 7 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी करते हुए कहा गया है कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश के साथ ही महाराष्ट्र के समुद्र तटील इलाकों, पुडुचेरी, केरल, कर्नाटक में 11 नवंबर तक भारी बारिश हो सकती है।

समुद्र किनारे वाले इलाकों में मछुवारों को गहरे समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में सर्दी के आगमन के बावजूद भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह अलर्ट जारी किया है। महाराष्ट्र के दो जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी मुंबई के साथ-साथ अन्य उपनगरों में शुक्रवार को हल्की बारिश होने के बाद से इन पूर्वानुमान की उम्मीद की जा रही थी। बेमौसम बारिश पूर्वी अरब सागर के ऊपर एक कम दबाव के क्षेत्र के कारण हुई थी, जो नवीनतम आईएमडी बुलेटिन के अनुसार, उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और अगले 24 घंटों में उसी क्षेत्र में एक अवसाद में केंद्रित होगा। इसके बाद, डिप्रेशन भारत के पश्चिमी तट से दूर चला जाएगा।

पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बना हुआ डिप्रेशन पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ रहा है और संबंधित चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। डिप्रेशन से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण से एक ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट के पास तक उत्तर-पूर्व अरब सागर तक फैली हुई है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी तटीय तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट पर बना हुआ है। दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके प्रभाव में कल नौ नवंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की उम्मीद है। यह और अधिक शक्तिशाली होकर तमिलनाडु के और आगे बढ़ेगा

Show More

Related Articles

Back to top button