HOMEMADHYAPRADESH

Vahan-4 Portal: 1 अगस्त से “वाहन-4 पोर्टल” में RC बनेगी: कहीं भी खरीदें गाड़ी, मिलेगा अपने जिले का नंबर

1 अगस्त से "वाहन पोर्टल" में RC बनेगी: कहीं भी खरीदें गाड़ी, मिलेगा अपने जिले का नंबर

Vahan-4 Portal प्रदेश के परिवहन विभाग ने राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एनआइसी) की सेवाओं को स्वीकार कर लिया है। इसी के तहत वाहन-4 पोर्टल 27 जुलाई से शुरू होना था। अब यह एक अगस्त से लागू होगा। इसकी वजह ऑटोमोबाइल डीलर्स की आइडी बनाने में कई जिलों में तकनीकी खामी बताई जा रही है। पहले भी 2-3 बार लॉन्चिंग की तारीख तय हो चुकी थी, लेकिन हर बार टाला गया। पोर्टल से काम शुरू होने के बाद गैर परिवहन वाहनों के पंजीयन और अस्थायी पंजीयन के आवेदन स्मार्ट चिप कंपनी द्वारा संचालित पोर्टल से लेना बंद कर दिए जाएंगे।

राज्य शासन द्वारा भारत सरकार के निर्देशन में एनआईसी के माध्यम से विकसित वाहन 4.0 पोर्टल मे नए वाहन रजिस्ट्रेशन का कार्य दिनांक 01/08/2022 से सभी जिलों में प्रारंभ कराने का निर्णय लिया गया है। एनआईसी द्वारा वाहन 4.0 पोर्टल के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु दिनांक 28/07/2022 को RCBC भवन मे जिले के सभी वाहन विक्रेताओ को वाहन का नवीन रजिस्ट्रेशन करने की पूर्ण प्रक्रिया का प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में जिला रोलआउट प्रबंधक द्वारा डीलरों को बताया गया कि जिला परिवहन कार्यालय (डीटीओ) से संबंधित कार्य पूर्णतः ऑनलाइन होना है। पोर्टल पर डीलर स्वयं अपने लॉग इन से वाहन के रजिस्ट्रेशन सम्बंधित कार्य कर सकेंगे।
इस पोर्टल के माध्यम से आम नागरिक प्रदेश में कही भी वाहन खरीद सकते है और अपने जिले का नंबर ले सकते हैं। इसके लिए अस्थाई नंबर लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे लोगों को बार-बार आरटीओ, डीटीओ, डीलरों व एजेंटों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वाहनों की जानकारी ऑनलाइन होने पर वाहनों के आरसी कार्ड आनलाइन बन सकेंगे।

मप्र नहीं शामिल

संसद में दी गई जानकारी के अनुसार भारत सीरीज के तहत पंजीयन 15 सितंबर 2021 से होने लगे थे। 24 राज्यों ने इसे अपनाया था। इनमें मध्यप्रदेश शामिलनहीं था।

यह होगा फायदा

देश के ज्यादातर राज्य पहले ही इस पोर्टल से जुड़ चुके हैं। अब मध्यप्रदेश जुड़ेगा। पोर्टल शुरू होने पर प्रदेश में कहीं भी वाहन खरीदने पर अपने जिले का वाहन पंजीयन नंबर लिया जा सकेगा। भारत सीरीज के तहत भी पंजीयन होने लगेंगे। डीलर्स स्तर पर ही पंजीयन की कार्रवाई हो जाएगी।

Show More

Related Articles

Back to top button