HOMEराष्ट्रीय

UP अखिलेश यादव होंगे नेता प्रतिपक्ष, उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर

अखिलेश यादव होंगे नेता प्रतिपक्ष, उत्तराखंड को मिली पहली महिला स्पीकर

UP विधानसभा चुनाव होने के बाद उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में नई सरकारों के गठन का काम जारी है। उत्तर प्रदेश से खबर यह है कि समाजवादी पार्टी के विधायक दल की बैठक में अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) नेता चुने गए हैं। अखिलेश यादव विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएंगे। इस बार अखिलेश ने पहली बार विधानसभा चुनाव लड़ा था और जीत के बाद सांसद की सदस्यता छोड़ दी थी। वहीं उत्तराखंड से खबर है कि यहां पहली बार किसी महिला को विधानसभा अध्यक्ष चुना गया है। शनिवार को विधानसभा की कार्रवाई के दौरान भाजपा की रितु खंड़ूरी को स्पीकर चुना गया।

लखनऊ में शनिवार को सपा विधायक दल की बैठक हुई। इसी बैठक में अखिलेश यादव को नेता चुना गया और तय हुआ कि वे नेता प्रतिपक्ष होंगे। इस बैठक में अखिलेश के चाचा शिवपाल यादव को नहीं बुलाया गया। यह दर्द खुद शिवपाल यादव ने बयां किया। उन्होंने कहा, मुझे पार्टी की बैठक में आमंत्रित नहीं किया गया था। मैंने 2 दिनों तक प्रतीक्षा की और इस बैठक के लिए अपने सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए लेकिन मुझे आमंत्रित नहीं किया गया। मैं समाजवादी पार्टी से विधायक हूं लेकिन फिर भी आमंत्रित नहीं किया।

उत्तराखंड: रितु खंडू़री चुनीं गई स्पीकर, बनीं प्रदेश की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष

रितु खंड़ूरी का स्पीकर चुना जाना पहले ही तय हो गया था, क्योंकि कांग्रेस ने उनके सामने कोई प्रत्याशी नहीं उतारा। विधानसभा स्पीकर के लिए रितु ने पार्टी के आला नेताओं की मौजूदगी में आवेदन किया था।

Show More

Related Articles

Back to top button