HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Corona Self Test At Home: घर बैठे कर पाएंगे कोरोना टेस्ट, ICMR ने कोविड टेस्टिंग किट को दी मंजूरी

अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई

नई दिल्ली आईसीएमआर ने रैपिड एंटीजन टेस्ट का उपयोग कर घरेलू टेस्ट के लिए एडवाइजरी जारी की है। अब कोरोना टेस्टिंग के लिए होम बेस्ड टेस्टिंग किट को मंजूरी मिल गई है। एंटीजन की रिपोर्ट जहां तुरंत मिल जाती है, वहीं आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट 24 घंटे में आती है। होम बेस्ड टेस्टिंग किट से जांच में तेजी आएगी ही, साथ ही लोग घर बैठे ही कोरोना की जांच कर सकते हैं।

आईसीएमआर के मुताबिक जो लोग घर बैठे अपना कोरोना टेस्ट करना चाहते हैं वह सबसे पहले गूगल में जाकर इससे संबंधित मोबाइल ऐप डाउनलोड करेंगे. उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है उस हिसाब से वह करेंगे जिससे कि पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं. इस तकनीक का इस्तेमाल भारत से पहले विदेशों में भी हो रहा है.

ICMR की सलाह – कोरोना के लक्षण होने पर ही करें इस्तेमाल

ICMR ने सलाह दी है कि इस किट का इस्तेमाल वही करें जिनमें कोरोना के लक्षण हैं या फिर वह ऐसे किसी शख्स के संपर्क में आए हैं जिनकी कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. Mylab Discovery Solutions Ltd द्वारा बनाई गई इस किट का नाम CoviSelfTM (PathoCatch) COVID-19 OTC Antigen LF है.

बार-बार टेस्ट नहीं करने की सलाह दी गई है. टेस्ट करने के बाद स्ट्रिप पर आए रिजल्ट की फोटो खींचने की भी सलाह दी गई है. यह फोटो इसी फोन में सेव करें जिसमें टेस्ट किट से जुड़ा मोबाइल ऐप है. आगे यह भी सलाह दी गई है कि अगर किसी को कोरोना के लक्षण हैं, लेकिन वह इस टेस्ट किट से टेस्ट करने के बाद भी नेगेटिव आया है तो वह आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूर करवाए. कहा गया है कि स्वैब, टेस्ट किट आदि सामान को किस तरह नष्ट करना है, उसके लिए किट बनाने वाले ने जो निर्देश जारी किए हैं, उनका सख्ती से पालन होना चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button