HOMEराष्ट्रीय

Toll Plaza जल्द देश भर में टोल प्लाजा समाप्त, नए सिस्टम से कटेंगे पैसे, विकल्प पर विचार

Toll Plaza जल्द देश भर में टोल प्लाजा समाप्त, नए सिस्टम से कटेंगे पैसे, विकल्प पर विचार

New Toll System: देश के सभी टोल प्लाजा Toll Plaza को समाप्त किया जाएगा नए सिस्टम से वाहनों के पैसे अपने आप कटेंगे, सरकार तीन विकल्प पर विचार कर रही है।

ऑटोमैटिक नंबर प्लेट पहचान प्रणाली

भारत के टोल प्लाजा को जल्द ही ऑटो नंबर पहचान प्रणाली से बदल दिया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘केंद्र टोल प्लाजा को ऑटोमैटिक नंबर प्लेट पहचान प्रणाली से बदलने के लिए पायलट परियोजनाओं का संचालन कर रहा है, जो वाहन मालिकों के बैंक अकाउंट से शुल्क में कटौती को सक्षम करेगा।’ गडकरी ने कहा कि फास्टैग की शुरुआत के बाद राज्य के स्वामित्व वाले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHI) की टोल इनकम में सालाना 15 हजार करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है। अब हम ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट टेक्नोलॉजी लॉन्च करने जा रहे हैं। जिससे कोई टोल प्लाजा नहीं होगा।

औसत प्रतीक्षा समय घटा

बता दें कि 2018-19 के दौरान टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय 8 मिनट था। 2020-21 और 2021-22 के दौरान फास्टैग आने से गाड़ियों के लिए एवरेज वेटिंग टाइम घटकर 47 सेंकड हो गया है। फिर भी पीक आवर्स के दौरान टोल प्लाजा में कुछ देरी होती है।

सरकार कर रही इन विकल्पों पर विचार

नितिन गडकरी ने पिछले महीने कहा था कि सरकार अब दो विकल्पों पर विचार कर रही है। एक सैटेलाइट आधारित टोल सिस्टम जहां कार में जीपीएस होगा। टोल सीधे बैंक खाते से कट जाएगा। दूसरा विकल्प नंबर प्लेट के माध्यम से है। उन्होंने बताया कि फास्टैग के बजाय जीपीसी शुरू करने की प्रक्रिया है। जिसके आधार पर हम टोल लेना चाहते हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button