HOMEराष्ट्रीय

Economic survey 2022-23 बजट सत्र: आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण, कल आएगा आम बजट, जानिए खास बातें

बजट सत्र: आज पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण, कल आएगा आम बजट, जानिए खास बातें

Economic survey 2022-23: संसद का बजट सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। पहले दिन आर्थिक सर्वेक्षण 2022-23 पेश किया जाएगा। इससे देश की आर्थिक सेहत का अंदाजा लगेगा। इसके बाद 1 फरवरी को आम बजट (Budge 2022) पेश किया जाएगा। मानसून सत्र की तरह ही इस सत्र से पहले भी इजरायली स्पाईवेयर पेगासस का जिन्न फिर बाहर आ गया है। पंजाब और उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, इसलिए किसानों का मुद्दा भी गरमाया हुआ है। लिहाजा बजट सत्र में भी मानसून सत्र की तरह पेगासस से जासूसी, किसानों की समस्या और पूर्वी लद्दाख में चीनी घुसपैठ का मुद्दा छाए रहने की संभावना है।

मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस घोषणा कर चुकी है कि वह उपरोक्त मुद्दों के अलावा कोरोना पीड़ित परिवारों को राहत और एयर इंडिया की बिक्री जैसे मुद्दों को उठाने के लिए समान विचारधारा वाली पार्टियों से तालमेल करेगी। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने रविवार को स्पीकर ओम बिरला को लिखे पत्र में केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव के खिलाफ विशेषाधिकार हनन प्रस्ताव की प्रक्रिया शुरू करने मांग करके अपने इरादों के संकेत दे भी दिए। इसमें उन्होंने कहा कि सरकार ने सदन में हमेशा कहा कि उसका पेगासस से कोई लेना-देना नहीं है और उसने कभी भी एनएसओ ग्रुप से स्पाईवेयर नहीं खरीदा। न्यूयार्क टाइम्स की ताजा रिपोर्ट से पता चलता है कि मोदी सरकार ने संसद और सुप्रीम कोर्ट को गुमराह किया और देश के लोगों से झूठ बोला।

LIVE बजट सत्र: कुछ खास बातें

– राज्यसभा में शून्यकाल को आधे घंटे का किया गया। उच्च सदन को कामकाज के लिए उपलब्ध होंगे कुल 135 घंटे।

मालूम हो कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के संबोधन के साथ सोमवार से बजट सत्र प्रारंभ हो जाएगा। कोरोना महामारी की तीसरी लहर के मद्देनजर लोकसभा (शाम चार से नौ बजे तक) और राज्यसभा (सुबह 10 बजे से दोपहर तीन बजे तक) की कार्यवाही दो पालियों में चलेगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को बजट पेश करेंगी। बुधवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। इसके लिए चार दिन का समय निर्धारित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सात फरवरी को चर्चा का जवाब देंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button