HOMEराष्ट्रीय

Shinde Vs Uddhav उद्धव गुट को मिला मशाल चिन्ह, शिंदे गुट को नया नाम

Shinde Vs Uddhav उद्धव गुट को मिला मशाल चिन्ह, शिंदे गुट को नया नाम

Shinde Vs Uddhav चुनाव आयोग ने शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न जारी कर दिया है। आयोग ने उद्धव ठाकरे गुट को चुनाव चिह्न के रूप में मशाल का निशान आवंटित किया है। साथ ही निर्वाचन आयोग ने इस गुट को ‘शिवसेना- उद्धव बालासाहेब ठाकरे’ के रूप में चिह्नित किया है। निर्वाचन आयोग ने धार्मिक मामलों का हवाला देते हुए त्रिशूल और गदा को चुनाव चिन्ह के रूप में अस्वीकार कर दिया।

साथ ही आयोग ने एकनाथ शिंदे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ आवंटित किया है। आयोग ने शिंदे गुट को एक नया चिह्न चुनने के लिए कहा है। भारत के चुनाव आयोग ने शिंदे गुट को कल 11 अक्टूबर तक 3 नए प्रतीकों की एक सूची प्रस्तुत करने के लिए कहा और मौजूदा उपचुनाव में और अंतिम आदेश पारित होने तक ठाकरे गुट के उम्मीदवारों के प्रतीक के रूप में ‘ज्वलंत मशाल’ घोषित किया।

वर्तमान विवाद इसी को लेकर चल रहा है। चुनाव आयोग ने शिंदे गुट और ठाकरे गुट को पत्र लिखा है। शिंदे गुट को ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ और ठाकरे गुट को ‘शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे)’ नाम आवंटित करते हैं, ‘त्रिशूल’, ‘उगता सूरज’ और ‘गड़ा’ को प्रतीकों के रूप में आवंटित करने से इनकार करते हैं क्योंकि वे “मुक्त प्रतीकों की सूची में नहीं हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button