HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

School College Reopen in Feb कहीं 31 जनवरी तो कहीं 1 फरवरी से खुल रहे स्कूल-कॉलेज, पढ़िए नेशनल राउंड-अप

School College Reopen in Feb कहीं 31 जनवरी तो कहीं 1 फरवरी से खुल रहे स्कूल-कॉलेज, पढ़िए नेशनल राउंड-अप

School College Reopen in Feb 2022: देश में कोरोना की तीसरी लहर जैसे-जैसे कमजोर पड़ रही है, वैसे-वैसे स्कूल फिर से खुलने और ऑफलाइन पढ़ाई शुरू होने की उम्मीद जग रही है। ताजा खबर बेंगलुरू से आ रही है। यहां 31 जनवरी 2022, सोमवार से सभी स्कूल खोले जा रहे हैं। वहीं महाराष्ट्र, उत्तराखंड और कर्नाटक उन राज्यों में शामिल हैं जहां 1 फरवरी 2022 से ऑफलाइन क्लासेस फिर शुरू की जा रही है। माना जा रहा है कि जैसे-जैसे कोरोना की तीसरी लहर कमजोर पड़ रही है, वैसे-वैसे स्कूल फिर से खोलने का रास्ता साफ हो रहा है। यहां पढ़िए नेशनल राउंडअप

महाराष्ट्र में पहले ही स्कूल खोलने का फैसला हो चुका है। ताजा खबर पुणे से आ रही है। महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने ऐलान किया है कि 1 फरवरी से पुणे जिले में स्कूल और कॉलेज फिर से खुलेंगे। कक्षा 1 से 8 के लिए स्कूल का समय नियमित समय से आधा होगा, लेकिन कक्षा 9 से 10 के लिए, स्कूल नियमित कार्यक्रम के अनुसार चलेगा। कॉलेज भी नियमित समय के अनुसार चलेंगे। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों की सहमति जरूरी है।

वहीं हरियाणा और तमिलनाडु के साथ चंडीगढ़ भी स्कूल खोलने जा रहे हैं। हरियाणा से बड़ी खबर यह भी है कि यहां 5वीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा इस साल नहीं होगी। बोर्ड चेयरमैन डॉ जगबीर ने भिवानी में कहा, 5वीं और 8वीं की बोर्ड की परीक्षा नहीं होगी। जिला स्तर की परीक्षा ली जाएगी। इस बीच, माना जा रहा है कि जैसे-जैसे हालात सुधरेंगे, वैसे-वैसे अन्य राज्यों में भी स्कूल खोलने की शुरुआत हो जाएगी। इसके साथ ही परीक्षाओं की तैयारी भी शुरू हो गई है। विभिन्न बोर्ड अपने यहां वार्षिक परीक्षा का टाइमटेबल जारी कर सकते हैं।

मध्य प्रदेश में कब खुलेंगे स्कूल, पढ़िए शिवराज सिंह का जवाब

मध्य प्रदेश में भी 31 जनवरी तक स्कूल बंद करने का आदेश है। स्कूल कब खुलेंगे, इस सवाल के जवाब में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि 31 जनवरी के पहले हम एक बार फिर से समीक्षा करेंगे। अगर कोरोना के केस कम हुए तो फिर से स्कूल खोलने को लेकर हम विचार करेंगे ओर पढ़ाई चालू हो इसकी व्यवस्था हम करेंगे।

जानिए यूपी राजस्थान में कब खुलेंगे स्कूल, कॉलेज

महाराष्ट्र में 24 जनवरी से 1लीं से 12वीं तक के स्कूल खुल चुके हैं। उत्तर प्रदेश में 15 फरवरी 2022 तक स्कूल बंद रखने का ऐलान किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि स्कूल बंद रखने की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और कुछ शर्तों के साथ फिर से स्कूल खोलने की उम्मीद दी जा सकती है। राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के हालात सामान्य हो चुके हैं। इसे देखते हुए राजस्थान में स्कूल खोलने का फैसला जल्द लिया जाएगा।

Schools in Haryana to reopen on February 1

गुरुग्राम में कक्षा 10 और इससे ऊपर की कक्षाओं के लिए 1 फरवरी से स्कूल खुल जाएंगे। जिलाधिकारी के मुताबिक, कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑफ़लाइन कक्षाएं फिर से शुरू की जा रही है। केवल टीकाकरण वाले छात्रों को ही कक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। अन्य छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में शामिल हो सकते हैं। ऑफलाइन कक्षाओं में भाग लेना वैकल्पिक है और माता-पिता की सहमति अनिवार्य है। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने ट्वीट किया था, ‘हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी, 2022 से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है।

15 जनवरी को, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि 15-18 आयु वर्ग के असंबद्ध बच्चों को स्कूल फिर से खुलने पर ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Tamil Nadu Schools, Colleges To Reopen From February 1

तमिलनाडु में स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय 1 फरवरी से फिर से खोल दिए जाएंगे। स्कूलों को कक्षा 1 से 12 तक के लिए फिर से खोल दिया जाएगा। इस बीच, प्ले स्कूल, एलकेजी और यूकेजी बंद रहेंगे। राज्य सरकार ने गुरुवार 27 जनवरी को घोषणा की। राज्य में कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी। स्कूल शिक्षा मंत्री अंबिल महेश पोय्यामोझी ने पहले कहा था कि बोर्ड परीक्षा से पहले पहली रिवीजन परीक्षा जनवरी में और दूसरी रिवीजन परीक्षा मार्च में होगी। अतिरिक्त कक्षाएं एक सप्ताह पहले आयोजित किए जाने की संभावना है क्योंकि नवंबर से भारी बारिश के कारण स्कूल बंद थे। राज्य सरकार ने 28 जनवरी से रात्रि कर्फ्यू हटा लिया है। रेस्तरां, सैलून, सिनेमा, जिम, योग केंद्रों के लिए वर्तमान में 50 प्रतिशत अधिभोग प्रतिबंध लागू रहेगा।

Chandigarh Schools, Colleges to reopen from February 1

चंडीगढ़ के स्कूल और कॉलेज 1 फरवरी, 2022 से कुछ छात्रों के लिए फिर से खुलेंगे। चंडीगढ़ प्रशासन ने COVID प्रतिबंधों में ढील दी है और केवल कक्षा 10 से 12 के छात्रों के लिए स्कूलों में ऑफ़लाइन क्लासेस फिर से शुरू करने की अनुमति दी है, जबकि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। चंडीगढ़ प्रशासन ने शहर में स्थिति में सुधार के साथ कई COVID प्रतिबंधों में ढील दी है। प्रशासन ने शिक्षण संस्थानों में ऑफलाइन कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति देने के साथ ही कोचिंग संस्थानों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं।

जल्द पूरे देश में खुल सकते हैं स्कूल, केंद्र जारी करेगा गाइडलाइन

उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही पूरे देश में स्कूल खुल सकते हैं। कोरोना के घटते मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कोविड मानदंडों के साथ स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक गाइडलाइन जारी कर सकता है। जानकारी के मुताबिक, मंत्रालय प्रोटोकॉल के साथ स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जल्द ही एडवाइजरी जारी कर सकता है। सरकार अभिभावकों की मांग के अनुसार स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एक मॉडल पर काम कर रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय पहले ही विशेषज्ञों से कोविड संकट के बीच छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के लिए सभी विकल्पों का पता लगाने के लिए कह चुका है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगर हम अभी स्कूल नहीं खोलेंगे तो बच्चों की एक पीढ़ी पीछे छूट जाएगी और अत्यधिक सावधानी अब हमारे बच्चों को नुकसान पहुंचा रही है।

बेंगलुरू में कल से खुलेंगे सभी स्कूल

कर्नाटक सरकार ने बेंगलुरु शहर में सोमवार से स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति देने का फैसला किया। राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, “राज्य में कोविड सकारात्मकता दर पिछले सप्ताह के 33% से घटकर शनिवार तक 20.9% हो गई है।” पूरे कर्नाटक में मामले बढ़ने के बाद सरकार ने जनवरी के दूसरे सप्ताह से स्कूल बंद कर दिए। राज्य भर में स्कूल पिछले सप्ताह फिर से खुल गए, लेकिन बेंगलुरु शहरी में बंद रहे क्योंकि इसकी सकारात्मकता दर 5% से ऊपर थी।

Show More

Related Articles

Back to top button