Gadgetज्ञानराष्ट्रीयविदेश

Royal Enfield Success: दक्षिणी ध्रुव पहुंचा रॉयल एनफील्ड, Himalayan ADV पर 15 दिनों में पूरी की यात्रा

Royal Enfield Himalayan reaches South Pole:   (रॉयल एनफील्ड) ने मंगलवार को एलान किया कि उसने 90° दक्षिण अभियान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। दक्षिणी ध्रुव के लिए यह अभियान कंपनी की लोकप्रिय एडवेंचर मोटरसाइकिल Himalayan ADV (हिमालयी एडीवी) पर पूरी की गई है।

Royal Enfield Success  (रॉयल एनफील्ड) ने मंगलवार को एलान किया कि उसने 90° दक्षिण अभियान को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। दक्षिणी ध्रुव के लिए यह अभियान कंपनी की लोकप्रिय एडवेंचर मोटरसाइकिल Himalayan ADV (हिमालयी एडीवी) पर पूरी की गई है। कंपनी के राइडर संतोष विजय कुमार और डीन कॉक्ससन 15-दिन की यात्रा पर 16 दिसंबर, 2021 को दक्षिणी ध्रुव पर पहुंचे।

रॉयल एनफील्ड टीम ने केप टाउन से अंटार्कटिका के नोवो से यात्रा शुरू की। रॉस आइस शेल्फ की ओर, 9 दिनों में जमीन की 3200 किमी की दूरी को तय किया, जिसमें तापमान -30 से -25 डिग्री और हवा की रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे से कम थी। कंपनी ने बताया कि नामित शुरुआती बिंदु ‘रॉस आइस शेल्फ’ को अप्रत्याशित परिस्थितियों की वजह से बदलना पड़ा।

कंपनी ने कहा, “रॉस आइस शेल्फ सवारों के लिए तय शुरुआती बिंदु था। हालांकि, एक अप्रत्याशित बर्फीले तूफान ने टीम को रास्ता बदलने के लिए मजबूर कर दिया। टीम ने 86 डिग्री दक्षिण से सवारी शुरू करने के बजाय 87 डिग्री दक्षिण से सवारी शुरू की।”

इस साहसिक कार्य को करने के लिए कंपनी ने दो हिमालयन मोटरसाइकिलों में बदलाव किया था। कहने की जरूरत नहीं है, इन मोटरसाइकिलों को दक्षिणी ध्रुव पर एक कॉम्पैक्ट स्नो ट्रैक पर सवार किया गया था, ताकि मोटरसाइकिल ड्रैग को कम किया जा सके और उत्सर्जन को पूर्ण न्यूनतम तक सीमित किया जा सके।

कंपनी ने यह भी बताया कि अपनी #LeaveEveryPlaceBetter (लीव एवरी प्लेस बेटर) पहल के तहत, रॉयल एनफील्ड टीम यह भी सुनिश्चित कर रही है वहां कचरा ना फैलाया जाए। इसके लिए मानव अपशिष्ट सहित सभी कचरे को उचित तरीके से ठिकाने लगाने के लिए वापस लाया जाए, ताकि पर्यावरण को स्वच्छ रखा जा सके।

रॉयल एनफील्ड टीम इस समय चिली के पंटा एरेनास के लिए उड़ान भरने के लिए अंटार्कटिका के पश्चिमी भाग यूनियन ग्लेशियर की ओर बढ़ रही है।

 

Show More

Related Articles

Back to top button