HOMEज्योतिषधर्म

Raksha Bandhan 2021: सभी समस्याएं होंगी खत्म, रक्षाबंधन के दिन कर लें ये उपाय

Raksha Bandhan 2021: सभी समस्याएं होंगी खत्म, रक्षाबंधन के दिन कर लें ये उपाय

Raksha Bandhan 2021: हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का त्योहार बहुत ही पवित्र और खास माना जाता है, यह पर्व हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल ये पवित्र त्योहार 22 अगस्त 2021 दिन रविवार को दस्तक देने जा रहा है। ऐसे में हर घर में इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर उसकी लंबी उम्र और सुखी जीवन की कामना करती हैं, तो वहीं भाई अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देता है। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार बहनों द्वारा राखी हमेशा भद्रा और राहु काल में कभी नहीं बांधनी चाहिए। इस बार राखी के दिन भद्राकाल नहीं लग रहा है। वहीं अगर आप इस खास पर्व पर ज्योतिष के अनुसार कुछ उपाय करते हैं तो इससे भाई-बहन के जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होगा। चलिए जानते हैं इन उपायों के बारे में..

 

अगर आप अर्थिक समस्या से जूझ रहे हैं तो रक्षाबंधन के दिन भाई अपनी बहन के हाथों से एक गुलाबी रंग के कपड़े में अक्षत, सुपारी और एक रूपये का सिक्का ले लें। अब भाई इस कपड़े को अपनी तिजोरी में रख लें। शास्त्र के अनुसार ये उपाय करने से आपके जीवन से आर्थिक समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।

इस खास पर्व पर अगर बहनें चाहे तो अपने भाई के ऊपर से नजर दोष को भी दूर कर सकती हैं इसके लिए बहनें फिटकरी लें और उसे सात बार अपने भाई के ऊपर से उतार लें। अब उस फिटकरी को किसी जलते हुए चूल्हें में जला दें। अगर चूल्हा नहीं है तो इसे आप किसी चौराहे पर फेंक आईए लेकिन ध्यान रहे कि ऐसा करते हुए कोई भी आपको टोके नहीं।

अगर जीवन में कई परेशानी एक साथ आ गई हैं तो आप देवताओं को भी राखी बांधे। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर होंगी। इस दिन सबसे पहले आप भगवान गणेश जी को राखी बांधे। ऐसा करने से भाई-बहन के बीच चल रहा मन मुटाव दूर हो जाता है। हनुमान जी को राखी बांधने से जीवन में चल रही समस्याओं का अंत होता है।

चंद्रदोष से मुक्ति पाने के लिए सावन पूर्णिमा के दिन चंद्रदेव की पूजा करें ऐसा करना शुभ माना गया है। इस दिन ऊॅं सोमेश्वराय नमः का जाप करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button