HOMEज्ञानराष्ट्रीय

Process of Booking Coach in Train करना है ट्रेन का कोच बुक, अपनाएं यह तरीका

Process of Booking Coach in Train करना है ट्रेन का कोच बुक, अपनाएं यह तरीका

Process of Booking Coach in Train: कई बार लोग ज्यादा संख्या में एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करते हैं. कई बार लोग शादी में अपने पूरे परिवार या रिश्तेदारों के साथ ट्रैवल करते हैं. ऐसे में उन्हें पूरे कोच ही बुक (Railway Coach Booking) कराने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल आता है कि क्या पूरे रेलवे कोच की बुकिंग कराई जा सकती है.

रेलवे ने पूरे कोच की बुकिंग को लेकर एक खास नियम बना रखा है. आप आईआरसीटीसी (IRCTC) को संपर्क करके आसानी से पूरे कोच की ही बुकिंग करवाना सकते हैं. तो चलिए हम आपको रेलवे कोच (Railway Coach) की बुकिंग के बारे में बताते हैं.

अगर आप ट्रेन के एक पूरे कोच की बुकिंग करवाना चाहते हैं तो आपको नॉर्मल लगने वाले किराए के मुकाबले कम से कम 35 से 40 प्रतिशत ज्यादा शुल्क देना होगा. इसके साथ ही आपको सिक्योरिटी शुल्क भी रेलवे को पास जमा करवानी होगी. यात्रा खत्म होने के बाद रेलवे आपको जमा शुल्क वापस कर देगा.

अगर आप पूरे कोच की बुकिंग करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर क्लिक करना होगा. यहां आप एफटीआर सर्विस (FTR Service) का ऑप्शन चुनना होगा. इसके बाद आपको अपने IRCTC अकाउंट में लॉगइन (IRCTC Account Login) करना होगा. इसके बाद सभी जानकारी दर्ज करनी होगी.इसके बाद कोच बुकिंग का शुल्क का भुगतान करना होगा.

बता दें कि ट्रेन के एक कोच को बुक करने के लिए आपको 50 हजार रुपये तक का शुल्क देना होगा. अगर आप पूरी ट्रेन ही बुक करना चाहते हैं तो 18 कोच के हिसाब से 9 लाख रुपये तक का भुगतान करना पड़ेगा.

इसके साथ ही पूरी ट्रेन बुक करने के बाद आपको ट्रेन के हाल्टिंग चार्ज के रूप में 10 हजार रुपये का एक्स्ट्रा शुल्क देना जरूरी है. ट्रेन के 18 कोच की बुकिंग के साथ-साथ आपको को 3 एसएलआर कोच (SLR Coach) भी लगाना होगा.

अगर आप पूरे कोच को बुक कराने की योजना बना रहे हैं तो आपको यह काम कम से कम 2 महीने पहले कराना होगा. अगर आप किसी कारण से कोच बुकिंग को कैंसिल करते हैं तो आपको इसका शुल्क देना होगा और आप ट्रेन चलने से 2 दिन पहले तक बुकिंग कैंसिल (Train Ticket Booking) कर सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button