HOMEज्ञानराष्ट्रीय

PM Kisan Yojana 12th Installment तीन दिन में नहीं किया ये जरूरी काम तो अटक सकते हैं 12वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana 12th Installment तीन दिन में नहीं किया ये जरूरी काम तो अटक सकते हैं 12वीं किस्त के पैसे

PM Kisan Yojana 12th Installment: हर किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना को देश के गरीब वर्ग के लिए चलाया जा रहा है, जिसमें सालाना पात्र किसानों को 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इन पैसों को हर 4 महीने के अंतराल पर 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में सीधे पात्र किसानों के बैंक खाते में भेजा जाता है। वहीं, अब 11वीं किस्त के बाद सभी किसानों को 12वीं किस्त के पैसों का इंतजार है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहले आप एक जरूरी काम कर लें क्योंकि अगर ये काम नहीं हुआ तो आपके पैसे अटक सकते हैं। तो चलिए इस काम के बारे में जानते हैं।

करवा लें ई-केवाईसी
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त के पैसे मिले, तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी जरूर करवा लें। इसकी आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 है जो अब बेहद पास है, और इसमें 3 दिन बचे हैं। अगर आप ई-केवाईसी आखिरी तारीख तक नहीं करवाते हैं, तो 12वीं किस्त के पैसे अटक सकते हैं।
खुद ऐसे कर सकते हैं ई-केवाईसी

स्टेप 1

  • अगर आप चाहते हैं कि आपको 12वीं किस्त के पैसे मिले, तो इसके लिए जरूरी है कि आप ई-केवाईसी करवा लें। आपको इसके लिए पीएम किसान पोर्टल के आधिकारिक लिंक https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है.
स्टेप 2
  • फिर आपको ‘फॉर्मर कॉर्नर’ वाले ऑप्शन पर क्लिक करके ‘ई-केवाईसी’ के विकल्प को चुनना है। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
स्टेप 3
  • यहां पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करके ‘सर्च’ पर क्लिक करें। फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। अब ‘ओटीपी सब्मिट’ पर क्लिक करके ओटीपी को दर्ज करें। ऐसा करते ही आपकी ई-केवाईसी पूरी हो जाएगी।
Show More

Related Articles

Back to top button