HOMEराष्ट्रीय

PM Awas Yojana मोदी आज इन लोगों के खातों में भेजेंगे 700 करोड़ रुपए, पढ़ें पूरी जानकारी

मोदी आज इन लोगों के खातों में भेजेंगे 700 करोड़ रुपए, जानें डीटेल

Pradhan Mantri Awas Yojana। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा के 1.47 लाख से लोगों को ‘प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (Pradhan Mantri Awaas Yojana, Gramin, PMAY-G) का लाभ देंगे। मिली जानकारी के मुताबिक 1.47 लाख लाभार्थियों के खाते में इस योजना के पहली किस्त जारी की जाएगी। इसके तहत 1.47 लाख लाभार्थियों के बैंक अकाउंट में सीधे 700 करोड़ रुपए जमा किए जाएंगे। प्रधानमंत्री इस कार्यक्रम में जहां वर्चुअली शामिल होंगे, वहीं केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री भी कार्यक्रम में शामिल रहेंगे।

PM Awas Yojana

इस योजना के तहत निर्मित किए गए घरों में शौचालय, रसोई गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और पीने के पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं होगी। इसके अलावा PMAY-G के तहत बनाए गए घरों का न्यूनतम आकार 25 वर्ग मीटर है, जो पहले 20 वर्ग मीटर था, लेकिन अब इस योजना के में मकानों का साइज बढ़ा दिया गया है। PMAY-G योजना के तहत अधिकतम 2,00,000 रुपए का लोन दिया जाता है, जबकि EMI के लिए अधिकतम सब्सिडी 38,359 रुपए है। इस परियोजना की लागत केंद्र और राज्य द्वारा 60:40 के अनुपात में साझा की जाती है।

PMAY-G योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

यदि आप भी PMAY-G योजना के तहत फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए भारत का निवासी होना जरूरी है। साथ ही आधार कार्ड, आवेदक का पहचान पत्र, बैंक खाता होना जरूरी है। साथ ही बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना भी जरूरी है। आपका मोबाइल नंबर भी आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

PMAY-G के लिए ऐसे करें आवेदन

– आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री ग्रामीण योजना की आधिकारिक वेबसाइट http://pmayg.nic.in/ पर जाना होगा और DATA ENTRY पर क्लिक करके PMAY Rural ऑनलाइन आवेदन लॉगिन लिंक खोलना होगा। इसके बाद पंचायत तथा ब्लॉक स्तर से मिला हुआ यूजरनेम- पासवर्ड की मदद से पंजीकरण लॉगिन करें। लॉग इन होने के बाद यूजरनेम पासवर्ड को बदल दें।

– PMAY Online Login पोर्टल पर 4 विकल्प दिखाई देंगे। पहला PMAY G ऑनलाइन आवेदन, दूसरा आवास की फोटो का सत्यापन, तीसरा स्वीकृति पत्र डाउनलोड करना, फिर चौथे विकल्प के लिये आर्डर शीट तैयार करना।

– PMAY G ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को ओपन करने के बाद पंजीकरण फॉर्म में 4 प्रकार डिटेल्स First Personal Details, Second Bank A/C Details, Third Convergence Details ,Fourth Details From Concern Office भरें।

– उपरोक्त सभी सूचना सभी भरने के बाद पंचायत के मुखिया की सभी जानकारी उपलब्ध कराएं। इसके बाद आवेदन फॉर्म को संशोधित करने के लिए पोर्टल को यूजर पासवर्ड की मदद से लॉगिन करे तथा पंजीकरण फॉर्म को संशोधित करने के लिए पंजीकरण फॉर्म पर क्लिक करे।

– ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन तरह से आप PMAY-G योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इसके लिए http://pmayg.nic.in/ पर जाकर आप पंजीकरण कर सकते है और क्षेत्रीय पंचायत तथा जनसेवा केंद्र(CSC) के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

Show More

Related Articles

Back to top button