HOMEराष्ट्रीय

Petrol Diesel Rate 29 March: 8 दिन में 7वीं बार बढ़े दाम, जानिए अपने शहर के दाम

जानिए अपने शहर के दाम

Petrol Diesel Rate 29 March: पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का सिलसिला जारी है। दिल्ली में 80 पैसे दाम बढ़ने के बाद दाम 100.21 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। वहीं डीजल के दाम आज 70 पैसे बढ़ें हैं और एक लीटर के लिए दिल्लीवासियों को 91.47 रुपए खर्च करने पड़ रहे हैं। वहीं मायानगरी मुंबई में 85 पैसे महंगा होकर पेट्रोल 115.04 रुपए प्रति लीटर और 75 पैसे महंगा होकर डीजल 99.25 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। इसी तरह चेन्नई में पेट्रोल 105.94 रुपए प्रति लीटर और डीजल 96 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 109.68 रुपए और डीजल के लिए 94.62 खर्च करने पड़ रह हे हैं। 8 दिन यह सातवां मौका है जब पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए गए हैं।

इससे पहले विपक्षी दलों ने पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के खिलाफ सोमवार को संसद के दोनों सदनों में भारी हंगामा किया और सरकार से तत्काल बढ़ी कीमतें वापस लेने की मांग की। रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बड़ी बढ़ोतरी को भी जनता पर भारी बोझ करार देते हुए पेट्रोलियम उत्पादों के साथ चौतरफा बढ़ती महंगाई को लेकर प्रधानमंत्री से संसद में बयान देने की मांग भी की। महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष के आक्रामक तेवरों को देखते हुए सरकार ने अगले हफ्ते लोकसभा में इस पर चर्चा के लिए हामी भर दी है।

 

सोमवार को लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ हंगामा शुरू कर दिया। राज्यसभा में सभापति वेंकैया नायडू ने विपक्षी सदस्यों के इस मुद्दे पर दिए कार्यस्थगन प्रस्ताव को नामंजूर करने की घोषणा के साथ ही सदन को 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया। सदन स्थगित किए जाने के बाद तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ ब्रायन ने ट्वीट के जरिये हैरत जताते हुए कहा कि विपक्ष को संसद में अपनी बात रखने का मौका भी नहीं दिया जा रहा है। लोकसभा में भी प्रश्नकाल में कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी सदस्यों ने कीमतें वापस लेने की मांग करते हुए हंगामा शुरू किया। इस पर स्पीकर ओम बिरला ने अपनी नाराजगी जताते हुए प्रश्नकाल बाधित नहीं करने और शून्यकाल में इसे उठाने के लिए कहा।

Show More

Related Articles

Back to top button