राष्ट्रीयव्यापार

Patanjali IPO: पतंजलि ग्रुप की 4 कंपनियों का आएगा आईपीओ, बाबा रामदेव ने किया बड़ा एलान

Baba Ramdev Patanjali IPO बाबा रामदेव ने कहा है कि पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वेलनेस, पतंलजि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल जैसी कंपनियों का आईपीओ लाया जाएगा

Patanjali IPO: Baba Ramdev  योगगुरु बाबा रामदेव ने शुक्रवार को घोषणा की है कि Patanjali IPO पतंजलि आयुर्वेद बाजार में चार नए आईपीओ लेकर आएगी। बाबा रामदेव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह बात कही है। बाबा रामदेव ने कहा है कि पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि वेलनेस, पतंलजि वेलनेस और पतंजलि लाइफस्टाइल जैसी कंपनियों का आईपीओ लाया जाएगा।

साथ ही उन्होंने भरोसा जताया है कि आने वाले पांच वर्षों में पतंजलि ग्रुप का टर्न ओवर एक लाख करोड़ रुपये हो जाएगा। बता दें कि योगगुरु बाता रामदेव अपनी पांच और कंपनियों का आईपीओ लाने की योजना पर काम कर रहे हैं। बीते दिनों में उन्होंने इस बात की चर्चा की थी।

Baba Ramdev  बाबा रामदेव का आरोप- पतंजलि के खिलाफ किया जा रहा दुष्प्रचार

प्रेस कांन्फ्रेंस के दौरान बाबा रामदेव ने पतंजलि आयुर्वेद का दुष्प्रचार करने की साजिश करने का भी आरोप लगाया है। उन्होंने दावा किया कि उनके खिलाफ झूठा और भ्रामक प्रचार किया जा रहा है। लोगों को यह विश्वास नहीं हो रहा है कि पतंजलि कुछ गलत कर सकती है।

Baba Ramdev  रुचि सोया का अधिग्रहण कर पतंजलि फुड्स बनाया

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद ने वर्ष 2019 में रेजोल्यूशन प्रोसेस के तहत रुचि सोया नाम की कंपनी का 4,350 करोड़ रुपये में खरीदा था। ये कंपनी पहले से ही शेयर बाजार में लिस्टेड थी। इसी वर्ष कंपनी का नाम रुचि सोया से बदलकर पतंजलि फूड्स कर दिया गया। इस कंपनी ने अपने निवेशकों को खूब कमाई कराई है।

Baba Ramdev  26 रुपये के शेयर पांच वर्षों में 1345 रुपये पर पहुंचे

पतंजलि फूड्स के शेयरों में पिछले डेढ़ माह के दौरान ही 13 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। बीते छह महीने में कंपनी के शेयर 54% बढ़े हैं। बीते दो वर्षों के दौरान कंपनी ने निवेशकों को 105% का रिटर्न दिया है। पांच साल में पहले रुचि सोया और अब पतंजलि फूड्स के रूप में कपंनी ने अपने निवेशकों को 5400 फीसदी से अधिक का रिटर्न दिया है। वर्ष 2017 में जिस कंपनी के शेयर की कीमत 26 रुपये थी वर्तमान में उसकी कीमत बढ़कर 1345 रुपये हो गई है। पतंजलि फूड्स का मार्केट कैप फिलहाल 50,000 करोड़ रुपये के आसपास है।

Show More

Related Articles

Back to top button