HOMEMADHYAPRADESH

Panchayat Elections in Madhya Pradesh: पंचायत चुनाव की सरगर्मी बढ़ी, मतदान केंद्रों का होगा भौतिक सत्यापन

Panchayat Elections in Madhya Pradesh: पंचायत चुनाव के लिए मतदान केंद्रों का होगा सत्यापन

Panchayat Elections in Madhya Pradesh: पंचायत चुनाव के लिए सरगर्मियां बढ़ गई हैं। मतदान केंद्रों का होगा सत्यापन राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव की तैयारियों को तेज कर दिया है सभी जिला अधिकारियों को मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कराने के निर्देश दिए गए हैं। यदि किसी मतदान केंद्र को परिवर्तित किया जाना है, तो इस प्रस्ताव बनाकर भेजना होगा। चुनाव से जुड़ी सभी तैयारियों की समीक्षा 21 अक्टूबर को राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टरों के साथ आयोजित बैठक में करेंगे।

नवंबर में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव की घोषणा संभव

जानकारी के अनुसार आयोग नवंबर में त्रिस्तरीय पंचायत के चुनाव की घोषणा कर सकता है इसके लिए जिला पंचायत अध्यक्ष पद के आरक्षण को छोड़कर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं आयोग ने जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन जल्द करा लिया जाए।

यदि किसी केंद्र का स्थान परिवर्तन किया जाना है तो उसके औचित्य के साथ प्रस्ताव भेजा जाएगा। जिला और जनपद पंचायत के सदस्य के लिए मतदान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन से होगा। जबकि, सरपंच और पंच का चुनाव मतपत्र के माध्यम से किया जाएगा आयोग evm की पहले दौर की जांच भी करा चुका है।

 

नगरीय निकाय और त्रिस्तरीय पंचायतों के चुनाव के लिए सेवानिवृत आइएएस अधिकारी दुर्ग विजय सिंह को राज्य निर्वाचन आयोग में विशेष कर्तव्यस्थ अधिकारी बनाया गया है। आयोग के विधिक सलाहकार के पद को एक साल के लिए समर्पित करके उन्हें संविदा नियुक्ति दी गई है। सिंह सेवानिवृत होने से पहले आयोग में सचिव थे।

Show More

Related Articles

Back to top button