HOMEMADHYAPRADESH

OMG: मंदिर के झंडा लगाने वाले बांस में हेक्सा ब्लेड बांधकर काटी थी रेलवे की 25 kv वाली रेल ट्रैक की OHE लाइन

OMG: मंदिर के झंडा लगाने वाले बांस में हेक्सा ब्लेड बांधकर काटी थी रेलवे की OHE लाइन

  • मंदिर के झंडा लगाने वाले बांस में हेक्सा ब्लेड बांधकर काटी थी रेलवे की ओएचई लाइन
  • आरपीएफ  ने तीन शातिर बदमाशों को गिरफ्तार कर बरामद की 1 लाख 30 हजार रूपए कीमती वायर
  • सतना-रीवा रेलखंड में वारदात के बाद 12 घंटे प्रभावित रहा था रेल यातायात, इंटरसिटी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनें हुईं थी प्रभावित

कटनी। रेलवे की ओएचई लाइन चुराने वाले 3 शातिर बदमाशों को पकडऩे में आरपीएफ  को सफलता मिली है हालांकि इस चोरी का खुलासा करने पर आरपीएफ  को काफी पसीना बहाना बना पड़ा, तब कहीं जाकर यह सफलता हाथ लगी है। शातिर चोर वारदात को अंजाम देने के लिए मंदिर में लगे झंडा वाले बांस का सहारा लेकर उसमें हेक्सा ब्लेड बांधकर ओएचई लाइन को काट देते थे।

चोरी की वारदात का खुलासा करने के लिए आरपीएफ  आईजी पी के गुप्ता एवं कमांडेंट अरुण त्रिपाठी के मार्गदर्शन पर एक टीम गठित की गई थी। उल्लेखनीय है कि पश्चिम मध्य रेल के सतना रीवा रेल खंड के अंतर्गत आने वाले हिनौता रामवन बगहाई स्टेशन के पास विगत 23 फरवरी की दरमियानी रात शातिर चोरों द्वारा 281 किलो वजनी ओएचई लाइन को काटकर उसे गेहूं के खेत में टुकड़ों में कर कर रख दिया था।

ओएचई लाइन कटने के बाद इस रेलखंड में करीब 12 घंटे रेल यातायात भी प्रभावित रहा। सतना आरपीएफ  को इस घटना की जानकारी लगते ही टीम मौके पर पहुंची और घटनास्थल और मिले तमाम बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए शातिर चोरों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज कर उनकी सरगर्मी से तलाश करने में लगी हुई थी।

शातिर चोरों की पतासाजी करने के लिए आरपीएफ  द्वारा साइबर सेल की भी मदद ली गई थी। जिसकी लोकेशन घटनास्थल के पास मिलने पर आरपीएफ द्वारा प्रारंभिक कार्रवाई के उपरांत तीनों आरोपियों से इस घटना के संबंध में पूछताछ की गई। किंतु उनके द्वारा आरपीएफ  के भय के कारण कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दिया गया। आरपीएफ  ने अपनी हुनरता का परिचय देते हुए उनको जाने दिया गया।

जैसे ही तीनों शातिर बदमाश गेहूं के खेत में छुपा कर रखी ओएचई लाइन के पास पहुंचे ही थे कि वहां पर पूर्व से सादे लिबास में तैनात आरपीएफ  कर्मियों ने घेराबंदी कर तीनों चोरों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। पूछताछ करने पर उन्होंने अपना नाम सतना जिला के अंतर्गत आने वाले कोटार थाना के अकौना ग्राम का रहने वाला 33 वर्षीय मनोज केवट पिता कन्हैया लाल केवट, 26 वर्षीय नागेंद्र केवट बेटा राम स्वयंवर केवट निवासी बरनी कोह थाना उचेहरा एवं तीसरा आरोपी भट्लो थाना बिछिया जिला रीवा का रहने वाला 27 वर्षीय लव कुश मल्हाह पता लल्ला मल्हाह को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से 135 किलोग्राम ओएचई लाइन जिसकी कीमत एक लाख 30 हजार है को जप्त करते हुए उनके विरुद्ध अग्रिम कार्यवाही की गई।

 

कटनी सेक्शन में भी दिया था वारदात को अंजाम

इस संबंध में सतना आरपीएफ  पोस्ट प्रभारी बब्बल लाल ने जानकारी में बताया कि पकड़े गए शातिर बदमाशों ने विगत 12 मार्च को कटनी सेक्शन के अंतर्गत आने वाले मलना पिपरिया के बीच 150 मीटर ओएचई लाइन भी काटी गई थी। आरपीएफ  के लिए सिरदर्द बने इस गिरोह का पर्दाफाश करने के लिए अपनी कमर कसी और मुखबिर तंत्र एवं साइबर सेल की मदद से इन तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके विरुद्ध अग्रिम कार्यवाही की गई।

इनकी रही भूमिका
इस चोरी का पर्दाफाश करने में सतना पोस्ट प्रभारी बब्बन लाल एवं जबलपुर क्राइम ब्रांच टीम से वीरेंद्र यादव, राजीव, कमल सिंह मीना, एसआई जी डी मिश्रा, एसआई धर्मेंद्र पटेल एवं एएसआई एम पी मिश्रा सहित स्टाफ  की भूमिका रही।

Show More

Related Articles

Back to top button