MADHYAPRADESH

NIA Raid in Ujjain: Pfi बैन के बाद पहली गिरफ्तारी -एनआइए ने उज्जैन से जमील शेख को किया अरेस्ट

Pfi Banned fir 5 years

NIA Raid in Ujjain: उज्जैन । राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गुरुवार सुबह उज्जैन में भी कार्रवाई की। सूत्रों के मुताबिक एनआइए मुस्लिम संगठन पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (पीएफआइ) से जुड़े जमील शेख नामक शख्स को गिरफ्तार कर ले गई है।

उसके घर से कुछ किताबें और दस्तावेज जब्त किए गए हैं। जमील शेख पीएफआइ का प्रदेश महासचिव बताया जा रहा है। हालांकि एनआइए की कार्रवाई को लेकर पुलिस के आला अधिकारी भी अनभिज्ञता जता रहे हैं। आइजी संतोष सिंह ने बताया कि उन्हें इस कार्रवाई की सूचना नहीं मिली है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआइए की कार्रवाई गुरुवार तड़के 4.45 पर हुई। एजेंसी के अधिकारी चिमनगंज थाना क्षेत्र के गांधीनगर में स्थित जमील के घर पहुंचे। जमील परिवार के साथ सो रहा था। एनआइए ने उसे गिरफ्तार किया और घर की तलाशी ली। कुछ किताबें और दस्तावेज जब्त किए और जमील को लेकर चले गए। परिवार वालों से कहा कि चिमनगंज थाने आ जाना। दो महिला आरक्षकों को जमील के घर छोड़ा गया। कुछ देर बाद महिला आरक्षक भी वहां से चली गईं। परिवार के लोगों चिमनगंज थाने पहुंचे मगर वहां एनआइए के अधिकारी या जमील कोई नहीं मिला।

बता दें कि पीएफआइ के सदस्य उज्जैन में सक्रिय रहे हैं। 17 फरवरी 2021 को पीएफआइ के सदस्यों ने एटलस चौराहे पर संगठन का स्थापना दिवस मनाया था। इस दौरान संगठन का झंडा फहराया गया था। कोविड प्रोटोकाल तोड़ने के कारण पुलिस ने पीएफआइ के सदस्यों पर प्रकरण भी दर्ज किया था। इस तरह नवंबर 2021 में भी पीएफआइ के छह सदस्यों पर केस दर्ज किए गए थे। सदस्यों ने त्रिपुरा हिंसा के विरोध में कलेक्टर आशीष सिंह को ज्ञापन दिया था। ज्ञापन में आपत्तिजनक भाषा का उपयोग किया गया। इस पर माधवनगर पुलिस ने धारा 188, 505 (1) सी, 505 (2), 295 ए, 153 ए में प्रकरण दर्ज किया था। हालांकि इन धाराओं में सात साल से कम सजा होने पर सभी को थाने से ही नोटिस देकर छोड़ दिया गया था।

Show More

Related Articles

Back to top button