HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीय

NEET Results 2021राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट का रिजल्ट जारी, मृणाल, तन्‍मय और कर्हिका टॉपर

NEET Results 2021राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा नीट का रिजल्ट जारी, मृणाल, तन्‍मय और कर्हिका टॉपर

NEET Results 2021: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। एनटीए ने बताया कि परीक्षा के दौरान 15 अभ्यर्थियों ने अनुचित तरीकों का इस्तेमाल किया था। उनके रिजल्ट निरस्‍त कर दिए गए हैं। एनटीए ने वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम सार्वजनिक नहीं किया है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को सीधे मेल पर ही उनका स्कोर कार्ड भेजा गया है। साथ ही कहा है कि परीक्षा का कटआफ बाद में जारी किया जाएगा। नीट की अंडर ग्रेजुएट परीक्षा में इस साल करीब 16 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था। यह परीक्षा 12 सितंबर को देशभर में आयोजित की गई थी।तेलंगाना की मृणाल कुट्टेरी, दिल्ली के तन्मय गुप्ता और महाराष्ट्र की कर्हिका जी नायर ने इस साल मेडिकल दाखिले की परीक्षा में टाॅप किया है। एनटीए ने कहा कि जिन तीन छात्रों ने शीर्ष स्थान हासिल किया है, काउंसलिंग के दौरान उनके लिए टाई-ब्रेकिंग फार्मूला अपनाया जाएगा। इस वर्ष देशभर से कुल 16 लाख विद्यार्थियों ने मेडिकल कोर्सेस में प्रवेश के लिए नीट यूजी दी थी।

12 सितंबर को आयोजित हुई नीट में भाग लेने वाले अभ्यर्थी अपना रिजल्ट नीट की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर चेक कर सकते हैं। हालांकि एनटीए ने अभ्यर्थियोंं को उनके रजिस्टर्ड ई-मेल पर रिजल्ट भेज दिया है। नीट रिजल्ट का मामला कोर्ट में अटका था। दो दिन पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने आदेश जारी कर कहा था कि एनटीए नीट यूजी का रिजल्ट जारी कर सकती है। पिछले साल की तुलना में इस साल नीट रिजल्ट जारी होने में काफी देरी हुई है। पिछले साल नीट का रिजल्ट 18 अक्टूबर को घोषित किया गया था।

यदि बीते साल के परीक्षा परिणामों की बात की जाए तो टॉपर्स लिस्ट में शोएब आफताब अव्वल रहे थे। शोएब आफताब ने ऑल इंडिया टॉप किया है। सबसे खास बात ये है कि शोएब ने परीक्षा में 720 में से 720 अंक हासिल कर इतिहास कर रच दिया है। शोएब ने ना सिर्फ पूरे अंक हासिल किए हैं, बल्कि वह NEET परीक्षा में टॉप करने वाला उड़ीसा का पहला छात्र बन गया है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही एजेंसी ने फाइनल आंसर की भी जारी कर दी है

Show More

Related Articles

Back to top button