HOMEराष्ट्रीय

National Herald Scam: 50 लाख चुकाकर 2 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक कैसे बन गए राहुल-सोनिया गांधी?

50 लाख चुकाकर 2 हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक कैसे बन गए राहुल-सोनिया गांधी?

National Herald Scam: देश की फर्स्ट पॉलिटिकल फैमिली कही जाने जाने वाली गांधी फैमिली कानून के शिकंजे में घिरती जा रही है. ED ने नेशनल हेराल्ड मामले मे सोनिया गांधी और उनके बेटे राहुल को पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है. इन दोनों से आज यानी 2 जून को ED के दफ्तर में पूछताछ की जाएगी. दोनों से नेशनल हेराल्ड घोटाले के संबंध में तीखे सवाल पूछे जाएंगे. इसके लिए ईडी के अफसरों ने प्रश्नावली तैयार कर ली है.

50 लाख रुपये चुकाकर 2 हजार करोड़ की संपत्ति पर कब्जा

दोनों पर आरोप है कि उन्होंने नवंबर 2010 में यंग इडिंया नाम से कंपनी बनाई, जिसमें उन दोनों के 76 प्रतिशत शेयर थे. उनके अलावा मोती लाल वोरा और ऑस्कर फर्नांडिस के पास शेष बचे 24 प्रतिशत शेयर थे.आरोप है कि सोनिया-राहुल गांधी ने केवल 50 लाख रुपये देकर नेशनल हेराल्ड की 2000 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति पर मालिकाना हक ले लिया. इस मामले में सोनिया गांधी, राहुल गांधी, मोतीलाल वोरा, ऑस्कर फर्नाडिस के अलावा सुमन दूबे और सैम पित्रोदा भी आरोपी है. इन आरोपियों में से मोतीलाल वोरा और ऑस्कर फर्नाडिस की साल 2020 और 2021 में मौत हो चुकी है.

पिछले 7 साल से जमानत पर बाहर हैं आरोपी

बाकी बचे सभी आरोपियों को दिसंबर 2015 में इस मामले में निचली अदालत से जमानत मिली हुई है क्योंकि ये मामला सीधा दिल्ली की अदालत में ले जाया गया था. इसी के बाद ED ने मनी लॉड्रिंग का मामला दर्ज कर इस मामले में अपनी जांच शुरू की थी. ये एक पुराना मामला है, जिसे आप National Herald घोटाले के नाम से भी जानते हैं. इस मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी दोनों बेल पर हैं. ये पहली बार होगा, जब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को आज एक आम नागरिक की तरह के ED के दफ्तर में पूछताछ के लिए जाना होगा.

Show More

Related Articles

Back to top button