HOMEMADHYAPRADESH

MP Weather मध्य प्रदेश फिर से सक्रिय मानसून, इन जिलों में तेज बारिश

MP Weather मध्य प्रदेश फिर से सक्रिय मानसून, इन जिलों में तेज बारिश

MP Weather प्रदेश में आठ से 10 दिन का मानसून ब्रेक सोमवार को खत्म हुआ। भोपाल समेत अन्य जिलों में डेढ़ से दो घंटे तक तेज बारिश हुई है। विदिशा, सागर व बैतूल समेत अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश के आसार हैं। यह हालत बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र सक्रिय होने के कारण बनी है। रात को इंदौर में भी तेज बारिश हुई।

मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में रविवार से कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों में समुद्र तल से 4.5 किमी की ऊंचाई तक फैल गया है। विदर्भ के ऊपर चक्रवात सक्रिय है। कम दबाव के कारण मानसून द्रोणिका नीचे आ गई है।

मानसून ट्रफ राजस्थान के गंगानगर, अलवर से मप्र के ग्वालियर व सीधी से होती हुई अंबिकापुर से निम्न दबाव के क्षेत्र तक जा रही है। सोमवार को भी कम दबाव के क्षेत्र के आगे बढ़ने की संभावना है। आगामी दो दिनों तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बारिश की संभावना है। प्रदेश के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

शनिवार से रविवार सुबह तक उमरिया में 36.6 मिमी, रीवा में 23, बालाघाट में 21, धार में 10.4, मंडला में तीन, रायसेन में 1.4 और गुना व छिंदवाड़ा में एक-एक मिमी बारिश दर्ज की गई। रविवार शाम 5.30 बजे तक प्रदेश भर में सबसे ज्यादा बारिश भोपाल शहर में 52.8 मिमी, ग्वालियर में 23, बैतूल में 20, मंडला में 15, खरगोन में सात, रीवा में छह, होशंगाबाद व रतलाम में तीन-तीन और छिंदवाड़ा व नौगांव में दो-दो मिमी दर्ज की गई।

Show More

Related Articles

Back to top button