HOMEMADHYAPRADESHराष्ट्रीयशहर

MP Unlock News: मध्य प्रदेश सरकार ने जारी की Unlock Guideline, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेंगे क्या खुलेगा और क्या नहीं

भोपाल MP Unlock News। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण में लगातार सुधार हो रहा है। इसे देखते हुए सरकार ने एक जून से कोरोना कर्फ्यू चरणबद्ध तरीके से हटाने की तैयारी पूरी कर ली है। इसे लेकर मंत्री समूहों ने अनुशंसाएं दे दी हैं, जो सभी स्तर की आपदा प्रबंधन समितियों को भेज दी गई हैं। समितियां 30 मई तक अनलॉक प्रक्रिया को लेकर निर्णय लेंगी और 31 मई को जनता को बताएंगी। शनिवार को जिलों के प्रभारी मंत्रियों-अधिकारियों सहित कमिश्नर-पुलिस महानिरीक्षक, कलेक्टर-पुलिस अधीक्षक से वर्चुअल बात करते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पांच फीसद से कम और ज्यादा संक्रमण वाले जिलों के लिए अलग-अलग दिशा-निर्देश रहेंगे। इंदौर, भोपाल, सागर तथा मुरैना जिलों में पांच फीसद से ज्यादा संक्रमण है। उन्होंने साफ कहा कि अनलॉक के बाद कहीं संक्रमण बढ़ता है, तो वहां प्रतिबंध फिर लागू होंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि एक भी संक्रमित मरीज बाहर न घूमे। अधिक से अधिक जांच कर हर मरीज की पहचान करें। उन्हें होम आइसोलेशन, कोविड केयर सेंटर में रखें और जरूरत होने पर अस्पताल में भर्ती कराएं। जहां भी संक्रमण हो, माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र बनाएं। हर संक्रमित की कड़ी को खोजें। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ जनआंदोलन खड़ा करना है। हर व्यक्ति कोरोना के अनुसार व्यवहार करे तथा सभी का टीकाकरण किया जाए। हर व्यक्ति अपने परिवार, गांव एवं शहर को कोरोना संक्रमण से बचाए।

किल कोरोना अभियान चलता रहेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में किल कोरोना अभियान चालू रहेगा। सर्दी, जुकाम, खांसी आदि के मरीजों की पहचान कर उन्हें निशुल्क मेडिकल किट देकर इलाज शुरू करें। उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर कर जागरुकता पैदा करें। 18 साल से अधिक उम्र का हर व्यक्ति टीका लगवाए। यह भी ध्यान रखें कि वैक्सीन का एक भी डोज बेकार न जाए। बचे हुए डोज पहले से पंजीयन के बगैर लगाए जाएं।

रेड, ग्रीन, यलो जोन बनाकर प्रतिबंध लगाएं

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में संक्रमण अनुसार रेड, ग्रीन एवं यलो जोन बनाए जाएं तथा उनके अनुसार प्रतिबंध लागू रहें। दो या चार घरों पर भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए जा सकते हैं। संक्रमण को किसी भी हालत में फैलने न दें।

 

इनकी इजाजत अभी नहीं

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कुछ चीजें हैं जो नहीं खुलेंगी, राजनीतिक आयोजन, सांस्कृति आयोजन, मेला, उत्सव, खेल, मनोरंजन स्थल, मॉल, स्कूल, कालेज, प्रशिक्षण संस्थान, पिकनिक स्थल, आडिटोरियम खोलने की इजाजत अभी समय नहीं देता। विवाह में भी सीमित संख्या में लोग रहेंगे। अंतिम यात्रा में भी केवल 10 लोग ही शामिल हो सकते हैं। हम गाइडलाइन भेज रहे हैं, इसके हिसाब से क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी तय करें की क्या करना है। रेड, यलो, ग्रीन जोन बनेंगे, जहां 5 से ज्यादा संक्रमित वो रेड जोन में आएगा।

 

मध्य प्रदेश में स्थिति तेजी से सुधर रही है

इसके पहले शनिवार सुबह सीएम शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी थी कि मध्य प्रदेश में कोविड संक्रमण लगातार नियंत्रित होता जा रहा है। रिकवरी रेट 95% है, जबकि पाजिटिविटी की दर 2.1% रह गई है। डिंडौरी की जनता को बधाई देता हूं कि वहां एक भी पाजिटिव प्रकरण नहीं आया है। मध्य प्रदेश में स्थिति तेजी से सुधर रही है, लेकिन मुरैना में कल 48 और आज 75 पाजिटिव केस आए हैं, यह चिंता की बात है। मैं मुरैना के भाइयों-बहनों से कहना चाहता हूं कि हमको स्थिति को संभालने के लिए गंभीरता से कोविड गाइडलाइन का पालन करना पड़ेगा, अन्यथा संकट बढ़ सकता है।

 

सीएम ने कांग्रेस पर साधा निशाना

सीएम शिवराज ने कहा, मध्य प्रदेश में मैं और मेरी सरकार जनता एवं समाजसेवियों के साथ मिलकर कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों में लगे हुए हैं। हमारी कोशिश है कि इन परिस्थितियों को जल्दी से जल्दी सामान्य बना लें, लेकिन कांग्रेस झूठ बोलकर मध्य प्रदेश में आग लगाना चाहती है। कांग्रेस के झूठ का स्तर तो देखिये! प्रदेश अध्यक्ष कमल नाथ अपने बयान में कह रहे हैं कि अभी मैं रामचंद्र अग्रवाल से मिलकर आया हूं, उन्होंने मुझे बताया कि उनकी मृत्यु नकली रेमडेसिविर से हुई है। अब मृत्यु के बाद रामचंद्र जी बता रहे हैं कि उनकी मृत्यु कैसे हुई है। आप अब कांग्रेस के स्तर का अंदाजा लगा लीजिये। येनकेन प्रकारेण प्रदेश में आग लगाओ, सरकार को बदनाम करो, कांग्रेस इस काम में लगी हुई है। कांग्रेस से सावधान रहने की जरूरत है। ऐसी झूठी कांग्रेस से प्रदेश को बचाने की जरूरत है।

Show More

Related Articles

Back to top button