HOMEMADHYAPRADESH

Mp Teacher Bharti रिक्त पदों को भरने के लिए 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के द्वितीय काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू

Mp Teacher Bharti रिक्त पदों को भरने के लिए 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के द्वितीय काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू

Mp Teacher Bharti स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों में रिक्त पदों को भरने के लिए 2018 में शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यर्थियों के द्वितीय काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा संघ के रंजीत गौर ने बताया कि पिछले तीन वर्षों से पद वृद्धि के साथ द्वितीय काउंसलिंग की मांग की थी, लेकिन शासन इन तीन विषयों के साथ अन्याय कर रहा है। इन तीनों विषयों के हजारों पद रिक्त हैं, जिन पर अतिथि शिक्षक अभी भी अध्यापन का कार्य कर रहे हैं। पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को शिक्षक भर्ती के द्वितीय चरण में हिंदी, विज्ञान जैसे विषयों के रिक्त पदों में वृद्धि की बड़ी उम्मीद थी, दोनों विभागों ने फिर से अभ्यर्थियों को निराश किया है।

स्कूल शिक्षा विभाग के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षकों एवं माध्यमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। पहली काउंसलिंग में शामिल होने वाले ऐसे अभ्यर्थी, मेरिट कम होने कारण जिनकी नियुक्ति नहीं हुई है, उन सभी अभ्यर्थियों को पुनः दस्तावेज अपलोड कराना अनिवार्य होगा।

स्कूल शिक्षा विभाग एवं जनजाति विभाग द्वारा उच्च माध्यमिक व माध्यमिक शिक्षक दोनों मिलाकर 10,604 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें उच्च माध्यमिक के लिए 4,075 पद और माध्यमिक के लिए 6,539 पदों का रोस्टर जारी किया गया है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा उच्च माध्यमिक व माध्यमिक शिक्षक के विज्ञान व सामाजिक विज्ञान विषय में शून्य पद घोषित किया है। वहीं जनजातीय विभाग द्वारा सामाजिक विज्ञान के 58, विज्ञान के 17 एवं हिंदी के मात्र 13 पदों पर ही रोस्टर जारी किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button