HOMEMADHYAPRADESH

MP School News स्कूल बंद है तो घर में सुबह-शाम थाली बजाकर पढ़ेंगे MP के छात्र, हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान

MP School News स्कूल बंद है तो घर में सुबह-शाम थाली बजाकर पढ़ेंगे MP के छात्र, हमारा घर हमारा विद्यालय अभियान

MP School News कोरोना की पहली लहर के दौरान पीएम मोदी के निर्देश पर पूरे देश के लोगों ने ताली और थाली बजाया था अब कोरोना की तीसरी लहर में एक बार फिर घंटा-थाली बजेगा। भले ही आपको इस बात पर यकीन न हो, लेकिन ये सच है। मध्यप्रदेश राज्य शिक्षा केंद्र ने बच्चों को परिवार सहित घंटा और थाली बजाने का आदेश दिया है।

राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से जारी आदेश के अनुसार स्कूली छात्र सुबह 10 और दोपहर 1 बजे के बीच घंटा-थाली घंटा बजा सकेंगे। सबसे अहम बात ये है कि बच्चों को परिवार सहित घंटा-थाली बजाने का आदेश दिया गया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने ‘हमारा घर-हमारा विद्यालय’ योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत बच्चों के लिए ऐसा आदेश जारी किया गया है।

बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने 31 जनवरी तक प्रदेश के सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है। पूरे प्रदेश में 12वीं तक के सभी स्कूल फिलहाल बंद रहेंगे। साथ ही छात्र घर से ऑनलाइन पढ़ाई करेंगे।

इसमें परिजनों की भूमिका का भी उल्लेख है। उन्हें निर्देश दिया गया है कि निर्धारित समय पर बच्चों को घर में लिखने पढ़ने के लिए एक नियत स्थान पर बैठाएंगे। बच्चों को सुबह 10:00 से दोपहर 1:00 बजे गतिविधि के अनुसार यथासंभव सामग्री उपलब्ध कराएंगे। डिजिटल माध्यम से प्राप्त अध्ययन सामग्री के अध्ययन के लिए सुविधा अनुसार बच्चों को मोबाइल उपलब्ध करवाना भी इसमें शामिल।

mp school news

दिनांक 17.01.2022 से हमारा घर हमारा विद्यालय कार्यक्रम पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है। इसमें पूर्व की भाँति प्रतिदिन एवं नियमित अध्ययन हेतु घर में ही शाला जैसा वातावरण निर्मित कर शैक्षिक गतिविधियों संचालित की जाएंगी। साथ ही विद्यार्थी अपने घर के वातावरण, परिवेश, परिवार के बड़े-बुजुर्गों, वरिष्ठ  शाला/कॉलेज में अध्ययनरत बडे भाई-बहन के सहयोग से घर पर ही रहकर पढ़ाई करेगें। इसमें बच्चे के पास सीखने के स्त्रोत के रूप में उपलब्ध रेडियो, पाठ्यपुस्तक एवं अभ्यास पुस्तिका के आधार पर लर्निंग पैकेज तैयार किया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button