HOMEMADHYAPRADESH

MP Lockdown Update लॉकडाउन में कब मिलेगी ढील, CM शिवराज सिंह ने बताया Unlock का पूरा प्लान..

Madhya Pradesh Unlock Update: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया (MP Unlock News) शुरू होगी .

Madhya Pradesh Lockdown-Unlock Update: लॉकडाउन की वजह से देश के कई राज्यों में कोरोना संक्रमण में गिरावट दर्ज की गई है. कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद राज्य सरकारें धीरे-धीरे अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू कर रही हैं. कई जगहों पर तो पाबंदियों में ढील भी दी जा चुकी है. मध्यप्रदेश (MP Lockdown Update) में भी कोरोना संक्रमण की दर में लगातार कमी आ रही है. कोरोना के कम होते मामलों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया (MP Unlock News) शुरू होगी

1 जून से पूरे मध्य प्रदेश में अनलॉक (Unlock 2021) की प्रक्रिया शुरु हो जाएगी, इसके पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) आज बुधवार को प्रदेश की जनता को संबोधित कर रहे है।इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अभी निश्चिंत नहीं होना है, संकट अभी टला नहीं है। खतरा अभी बाकी है क्योंकि वायरस अभी भी हमारे बीच है। इंदौर और भोपाल में बहुत सावधानी की आवश्यकता है। रतलाम, रीवा, अनूपपुर, सीधी इन जिलों को भी ध्यान देने की जरूरत है। सम्पूर्ण प्रदेश में सावधानी की आवश्यकता है। 1 जून से सब नहीं खोलेंगे और धारा 144 लागू रहेगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहनों और भाइयों अगर हम असावधान रहे तो संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ता रहेगा और जब संक्रमितों की संख्या बढ़ेगी एक दिन विस्फोट होगा और तीसरी लहर आ जाएगी। हमें दुनिया चलाते हुये तीसरी लहर नहीं आने देना है, इसको कोशिश करनी है। इसके लिए एक रोड मैप तैयार किया है। संक्रमण जहां पता चले वहीं रोकना है, इसे बढ़ने नहीं देना है। कोरोना के साथ जीना है तो हमें यह सब चीजें करनी पड़ेंगी, सावधानी रखनी पड़ेगी। इसमें आप सब का सहयोग चाहिए। अनुशासन, संयमित व्यवहार करना है, बिना मास्क की किसी भी कीमत पर नहीं निकलना है।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज कोरोना संकट ने मानवता को फिर से झकझोर कर रख दिया है। अब हम कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने की स्थिति में आ रहे हैं। मुझे यह कहते हुए संतोष है कि आप सब के, समाज के प्रयासों से कोरोना संक्रमण अब मध्यप्रदेश में नियंत्रण की स्थिति में है।अगर असावधान रहे, अचानक निकल पड़े, भीड़ इकट्ठी करी, मेला शुरू किया, आयोजन प्रारंभ हो गए तो संक्रमण को बढ़ते देर नहीं लगेगी, हम फिर संकट में फंस जाएंगे। हमने वो दिन देखे हैं, जब अस्पताल के बिस्तर भरे थे, ऑक्सीजन के लिए दिन रात एक करनी पड़ी, तकलीफें उठानी पड़ी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम वैसी परिस्थितियाँ नहीं बनने देंगे और इसलिए सावधानी की आवश्यकता है, कोरोना कर्फ्यू धीरे धीरे खोला जायेगा। कैसे खोला जायेगा यह आपको तय करना है। गाँव, वार्ड, ब्लॉक और जिले में कौन सी गतिविधियां चालू रहेंगी कौन सी बंद रहेगी यह क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप तय करेगा।टेस्टिंग लगातार जारी रहेगी। लगभग 75 हजार टेस्ट रोज किए जाएंगे। फीवर क्लिनिक भी चालू रहेंगे, टेस्टिंग के लिए मोबाईल टीम भी भेजी जाएंगी। संक्रमित को तुरंत पहचान कर इलाज की व्यवस्था करेंगे, ताकि संक्रमण आगे न बढ़े, इसके लिए कान्टैक्ट ट्रैसिंग की जाएगी।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश में गाँव में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का गठन अभिनव प्रयोग रहा। इसमें सरपंच, पंच, सामाजिक-राजनैतिक कार्यकर्ता, पंचायत सचिव, रोजगार सहायक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मुकद्दम, एएनएम और चौकीदार को जोड़ा गया जिससे निचले स्तर का अमला एकजुट हो गया।इसी तरह वार्ड में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने स्थितियाँ संभाली और गतिविधियां बंद करने का काम किया। आना-जाना नियंत्रित किया। ऐसे ही ब्लॉक स्तर पर माइक्रो कंटेन्मेंट ज़ोन, कोविड केयर सेंटर का प्रबंधन ब्लॉक स्तर पर क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप ने किया।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इसी जनभागीदारी के मॉडल के साथ मध्यप्रदेश में संक्रमण की दर नियंत्रित करने में हमे बड़ी सफलता मिली है। लेकिन मैं फिर आपसे निवेदन करता हूँ, हमें अभी लंबा रास्ता तय करना है। कर्फ्यू अनंत काल तक नहीं रह सकता। हमने तय किया है, 1 जून से हम धीरे धीरे आर्थिक गतिविधियां शुरू करेंगे।मैं 1 लाख 17 हजार से ज्यादा कोरोना वालेंटियर से आह्वान करता हूँ कि निकलें और समाज की मदद करें। क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के साथ कोविड अनुरूप व्यवहार, मास्क लगाना, दूरी रखना, सैनिटाइजर का प्रयोग करना इन कामों को संभालें।

बता दे कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में पिछले 24 घंटे में 2189 नए केस सामने आए है और 72 की इलाज के दौरान मौत हो गई। इसके बाद प्रदेश में  एक्टिव केसों की संख्या 44 हजार से नीचे गई है। वही अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है, शुरुआती दौर में 5 जिले झाबुआ, अलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिण्ड में कोरोना कर्फ्यू में कुछ प्रतिबंधों के साथ छूट प्रदान की गई है।वही 1 जून से बाकी जिलों में छूट दी जाएगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के तीन जिलों में ही अब 100 से अधिक नए कोरोना प्रकरण हैं और प्रदेश में सात दिनों का पॉजिटिविटी रेट 5% हो गई है।वही प्रदेश के सभी 52 जिलों में संक्रमण अब 10% नीचे आ गया है। मात्र 7 जिलों इंदौर, भोपाल, सागर, रतलाम, रीवा, अनूपपुर तथा सीधी में ही साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट 5% से अधिक है। प्रदेश के शेष 45 जिलों में संक्रमण 5% या उससे कम है।

Show More

Related Articles

Back to top button