HOMEMADHYAPRADESHज्ञान

MP Board Exam Updates शिक्षा मंत्री की फिर दो टूक मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा तय समय पर होंगी

MP Board Exam Updates शिक्षा मंत्री की फिर दो टूक मध्यप्रदेश बोर्ड परीक्षा तय समय पर होंगी

MP Board Exam Updates। कोरोना के चलते एमपी बोर्ड की परीक्षा पर संशय के बादल मंडरा रहे हैं लेकिन सरकार के शिक्षा मंत्री ने फिर दो टूक कहा परीक्षा तय समय मे ही होंगी।

शिक्षा मंत्री इन्दरसिंह परमार ने जानकारी दी तय समय पर होंगी परीक्षा

इस वर्ष आयोजित होने वाली मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी में जुटे लाखों छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। कोविड-19 महामारी के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन से संक्रमण के मामले देश विभिन्न राज्यों तेजी से बढ़ रहे हैं और ऐसे में विभिन्न राज्यों की सरकारों द्वारा स्कूलों और कॉलेजों फिर से बंद करने की घोषणाएं की जा रही हैं। हालांकि, मध्य प्रदेश में नए वैरिएंट के संक्रमण की वर्तमान स्थिति को देखते हुए राज्य सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दरसिंह परमार ने जानकारी दी कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन पूर्व निधारित समय पर किया जाएगा।

संक्रमण के मामले हर राज्य में अलग-अलग

शिक्षा मंत्री ने राज्य के शिक्षण संस्थानों को अन्य राज्यों की तरह बंद किए जाने के सम्बन्ध में बुधवार, 5 जनवरी 2022 को कहा कि कोरोना के संक्रमण के मामले हर राज्य में अलग-अलग हैं और मुख्य मंत्री शिवराज सिंह महामारी की स्थिति की लगातार समीक्षा कर रहे हैं। साथ ही, शिक्षा मंत्री ने कहा कि जहां जैसी स्थिति बनेगी उसके अनुसार स्कूल बंद करने का निर्णय लिया जाएगा।

12वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी से और 10वीं की 18 फरवरी से

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मण्डल, मध्य प्रदेश, भोपाल यानि एमपीबीएसई ने हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री एवं व्यावसायिक, विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई) की वर्ष 2021-22 सत्र की इस इस वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के लिए एमपी बोर्ड डेटशीट 2022 22 नवंबर 2022 को ही जारी कर दी थी। एमपी बोर्ड डेटशीट 2022 के अनुसार, एमपीबीएसई द्वारा हायर सेकेंड्री यानि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक किया जाना निर्धारित है।

इसी प्रकार, हाई स्कूल (कक्षा 10) की बोर्ड परीक्षाएं 18 फरवरी से 10 मार्च 2022 तक आयोजित की जानी हैं। इसके अतिरिक्त, MPBSE ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं से प्रैक्टिकल विषयों के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं के आयोजन की तारीखें भी निर्धारित की थी। एमपी बोर्ड डेटशीट 2022 के अनुसार हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री के प्रैक्टिकल एग्जाम 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच आयोजित किए जाएंगे। छात्रों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके सम्बन्धित विद्यालय में ही आयोजित की जाएंगी।

Show More

Related Articles

Back to top button