HOME

MP: विभाग की बड़ी तैयारी, 65000 छात्रों का डाटा अपलोड, दी जाएगी ट्रेनिंग, मिलेगा कैम्पस प्लेसमेंट का लाभ

इसके तहत प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट और स्किलिंग को मजबूत करने के लिये तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अलग-अलग स्तर पर ट्रेनिंग कराई जायेगी।

मध्य प्रदेश के छात्रों के लिए अच्छी खबर है। इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा विभाग रिक्रूटमेंट के लिये आने वाली कम्पनियों की आवश्यकता के अनुरूप प्रशिक्षित करेगा।इसके तहत प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेज के विद्यार्थियों के प्लेसमेंट और स्किलिंग को मजबूत करने के लिये तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा अलग-अलग स्तर पर ट्रेनिंग कराई जायेगी।

दरअसल, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने एलीवेट-2022 कार्यक्रम को वेबीनार में लांच किया। इस दौरान सेल्सफोर्स इण्डिया के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट संकेत अटल ने जानकारी दी कि कम्पनी द्वारा लगभग 65 हजार विद्यार्थियों का डाटा सेल्सफोर्स के प्लेटफार्म पर अपलोड किया गया है। सेल्सफोर्स द्वारा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों तक कैसे पहुँचें, यह सीखने के लिये एलीवेट-2022 कार्यक्रम किया गया।

प्रथम वर्ष में विद्यार्थियों में कम्युनिकेशन स्किल डेव्हलप की जायेगी। दूसरे वर्ष में क्वांटिटिव एप्टीट्यूड और तीसरे वर्ष में लॉजिक रीजनिंग और डिजिटल फ्ल्यूऐंसी की ट्रेनिंग दी जायेगी। फाइनल इयर में ऑर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, साइबर सिक्यूरिटी, डेटा एनालिसिस, क्लाउड कम्प्यूटिंग, डिजिटल मार्केटिंग जैसे विषयों की ट्रेनिंग कराई जायेगी।तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा सभी इंजीनियरिंग और पॉलीटेक्निक कॉलेज को ट्रेनिंग प्रोग्राम तैयार करने को कहा गया है। प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे विद्यार्थियों के परफार्मेंस का रिव्यू कर कैलेण्डर तैयार करें। प्लेसमेंट सेल के लिये टाइम-टेबल में एक घंटा अतिरिक्त स्लाट और स्टूडेंट प्लेसमेंट कम्पनी बनाने के भी निर्देश दिये गये हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button