MADHYAPRADESH

MP के बैंक कर्मियों ने दूसरे राज्यों की तरह मांगा जन्माष्टमी पर अवकाश

मध्य प्रदेश के बैंक कर्मियों ने दूसरे राज्यों की तरह मांगा जन्माष्टमी पर अवकाश

MP News: भोपाल। मध्य प्रदेश के बैंककर्मी दूसरे राज्यों की तरह मप्र में भी जन्माष्टमी पर सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग कर रहे हैं। यह मांग बीते कई सालों से की जा रही है। इस बार भी यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस ने यह मांग दोहराई है। इस साल 30 अगस्त को जन्माष्टमी है। फोरम के समन्वयक वीके शर्मा ने बताया कि आंध्र प्रदेश, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, मेघालय, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड राज्यों में जन्माष्टमी पर अवकाश की घोषणा हो चुकी है। प्रदेश में अब तक नहीं हुई है इसलिए कर्मचारियों में नाराजगी हैै।

यूनियंस के वीके शर्मा का दावा है कि दूसरे राज्यों की सरकारों द्वारा राज्य के कर्मचारियों के साथ साथ बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में भी निगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के अवकाश की घोषणा की है लेकिन प्रदेश सरकार इस एक्ट के तहत अवकाश नहीं दे रही है। यूनियंस के संयोजक संजीव सबलोक ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से 30 अगस्त 2021 को जन्माष्टमी पर बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट के तहत अवकाश घोषित करने की मांग की है। फोरम के प्रतिनिधियों ने बताया कि जब विभिन्न् राज्यों में बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में जन्माष्टमी पर अवकाश घोषित किया जा सकता है तो मध्य प्रदेश में भी उक्त एक्ट का पालन किया जाना चाहिए।

यूनियन की तरफ से दावा किया गया है कि अन्य राज्यों की तुलना में मध्य प्रदेश त्योहारों पर सबसे कम अवकाश घोषित करने वालें राज्यों में शामिल है। साल 2021 में बैंक एवं वित्तीय संस्थानों में त्यौहारों के अवसर पर जहां उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 25 अवकाश घोषित किए गए है तो मप्र ने मात्र 18 अवकाश ही घोषित किए। मध्यप्रदेश में भी अन्य राज्यों की तरह श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्यौहार बड़े ही जोश के साथ मनाया जाता है। फोरम के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से 30 अगस्त सोमवार को जन्माष्टमी पर अवकाश घोषित करने की मांग की

Show More

Related Articles

Back to top button