MADHYAPRADESHप्रदेश

Madhya Pradesh Unlock: मध्य प्रदेश में अनलॉक की तैयारियां शुरू, इन जिलों से शुरुआत क्या खुलेगा क्या बन्द

कोरोना संक्रमण दर पांच फीसद से कम होने और संक्रमण की कड़ी टूटने के कारण प्रदेश में पांच जिलों से कोरोना कर्फ्यू में राहत देने की शुरुआत हो गई।

Madhya Pradesh Corona Unlock: भोपाल । कोरोना संक्रमण दर पांच फीसद से कम होने और संक्रमण की कड़ी टूटने के कारण प्रदेश में पांच जिलों से कोरोना कर्फ्यू में राहत देने की शुरुआत हो गई। झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड जिलेे में सोेमवार से एक सप्ताह के लिए कुुछ प्रतिबंध हटाए गए हैं। इसके परिणाम देखने के बाद एक जून से अन्य जिलों में भी कुछ छूट दी जाएगी। इन जिलों में भी फिलहाल बाजार नहीं खुलेंगे। एकल, कॉलोनी या आवासीय परिसरों की दुकानें खोलने की अनुमति रहेगी। कृषि सेवा से जुड़ी सभी दुकानों पर से प्रतिबंध हटा लिया गया है।

झाबुआ, आलीराजपुर, खंडवा, बुरहानपुर और भिंड में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में है। इसे देखते हुए जिला आपदा प्रबंध समितियों ने माइक्रो कंटेनमेंट जोन को छोड़कर बाकी क्षेत्रों में कुछ गतिविधियों को प्रतिबंध मुक्त करने का निर्णय लिया है। इसमें फल, सब्जी, दूध, किराना की आपूर्ति होम डिलीवरी के माध्यम से हो सकेगी।

दवा और इलाज से संबंधित उपकरण, आटा चक्की, पशु आहार, मोबाइल रिपेयरिंग, ऑटो मोबाइल और रिपेयरिंग की दुकान, ई-कॉमर्स से संबंधित दुकानों के साथ हार्डवेयर, इलेक्ट्रिकल व इलेक्ट्रॉनिक्स, श्रमिकों के संबंधित बाजार और भवन निर्माण से संबंधित सामग्री की दुकानें प्रतिबंध से मुक्त रहेंगी। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां संक्रमण नहीं है, वहां दुकानें शाम सात बजे तक खोली जा सकेंगी।

इन जिलों में सभी सरकारी कार्यालय अधिकारियों की शत प्रतिशत और कर्मचारियों की 25 फीसद उपस्थिति के साथ संचालित होंगे। अशासकीय कार्यालय भी 25 फीसद उपस्थिति के साथ संचालित किए जा सकेंगे। सभी व्यावसायिक प्रतिष्ठान शनिवार और रविवार को पूरी तरह बंद रहेंगे। रात दस बजे से सुबह छह बजे तक आवागमन पूर्व की तरह प्रतिबंधित ही रहेगा।

मालूम हो, हाल ही में कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस तरह के प्रयोग को लेकर निर्देश दिए थे। राज्य सरकार इस माध्यम से कर्फ्यू में छूट से आए नतीजों का आकलन करेगी और उनकी समीक्षा के आधार पर अन्य जिलों के संबंध में निर्णय लिए जाएंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button