जरा हट केज्ञानराष्ट्रीयशहर

Loan with Low Interest Tips: कम ब्याज में चाहते हैं अच्छा और सस्ता लोन, तो इन चार बातों का रखें ध्यान

Loan with Low Interest

Loan Tips जीवन में कई सारी ऐसी परिस्थितियां आती है कि लोगों आर्थिक तंगी और अतिशीघ्र पैसों की जरूरत की वजह से लोन लेते हैं।

Loan with Low Interest

पुराने जमाने में लोग पैसे उधार लेने के लिए साहूकारों और धनी लोगों के पास जाते थे, लेकिन मौजूदा समय में बैंक लोगों को आसान किश्तों में लोन देने की अच्छी सुविधा मुहैया कराता है, जिसके तहत आप अपनी समस्या के अनुसार आसानी से बैंक से लोन पास करा लेते हैं।

मगर बैंक से लोन लेने के लिए कई सारे नियमों को भी जानना बहुत जरुरी होता है, नहीं तो कई बार लोगों को कम ब्याज दर की जगह ज्यादा ब्याज दर पर लोन मिल जाता है, जिससे उनका नुकसान होता है और कर्ज बढ़ता जाता है। बैंक जब भी किसी को लोन देता है, तो वो उसका क्रेडिट स्कोर भी चेक करता है।

Loan with Low Interest

क्रेडिट स्कोर ये बताता है कि आपने इससे पहले कोई लोन लिया है या नहीं। साथ ही आपने उसे समय से लौटा दिया है या नहीं। इन सबको जानने के बाद ही बैंक आपको लोन देने के लिए हामी भरता है। ऐसे में अगर आप भी कम ब्याज दरों पर लोन लेना चाहते हैं, तो आपको इन चार बातों का ध्यान रखना चाहिए…

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान

अगर आप लोन लेने जा रहे हैं, तो आपको अपने क्रेडिट स्कोर को सही करके रखना होगा।

इसके लिए बहुत जरुरी है कि आप जो भी लोन ले उसे समय से चुका दें। कई बार लोग अपने कर्ज को समय रहते नहीं चुका पाते हैं, जिसकी वजह से उनका ब्याज और कर्ज दोनों बढ़ता जाता है।

साथ ही उनका क्रेडिट स्कोर भी खराब होने से आपको कोई भी बैंक आसानी से लोन नहीं देता है। इसलिए बहुत जरुरी है कि आपका क्रेडिट स्कोर 800 या इससे ज्यादा हो। तभी आपको आसानी से लोन मिल जाएगा।

ऑफर का रखें ध्यान

कई बार त्योहारों के समय पर अधिकतर बैंक लोन लेने वालों को ब्याज दरों के साथ-साथ ईएमआई की किश्तों पर अच्छे ऑफर भी देते हैं। जिससे आपको लाभ हो सकता है। इसलिए लोन लेते समय बैंक द्वारा मिलने वाले आकर्षक ऑफर्स का भी ध्यान दीजिए।

 

Show More

Related Articles

Back to top button