HOMEज्ञान

LOAN नहीं लेने से भी खराब होता है CIBIL Score, ऐसे ठीक करें अपना सिबिल स्कोर

LOAN नहीं लेने से भी खराब होता है CIBIL Score, ऐसे ठीक करें अपना सिबिल स्कोर

CIBIL Score: Loan से जरूरत की चीजें जैसे बाइक, कार, मकान सहित अन्य सामान खरीदने के लिए यदि पर्याप्त रुपए नहीं हैं तो हमें लोन Loan की जरूरत पड़ती है। इसके लिए हम बैंक या अन्य प्राइवेट फाइनेंस कंपनियों की ओर रुख करते हैं। यहां हमें कई बार लोन Loan मिल जाता है।

हर महीने या निर्धारित समय में जो भी loan ईएमआई (EMI) बनता है उसे चुकता करना होता है। यदि आपने समय पर लोन की रकम चुकता नहीं की तो इसका असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है। सिबिल स्कोर एक तरह से आपका क्रेडिट है। गुडविल अच्छा बनाए रखने के लिए सिबिल स्कोर बनाए रखना पड़ता है।

कई बार बैंक यह कहकर लोन देने से मना कर देते हैं कि आपका सिबिल स्कोर अच्छा नहीं है। अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से कम रहता है तो बैंक लोन Loan देने में आनाकानी करने लगते हैं। कभी-कभी लोन नहीं लेने से भी आपका सिबिल स्कोर खराब हो जाता है।

ऐसे खराब हो जाता है सिबिल स्कोर
बैंक से लोन लेने के बाद अक्सर ये देखा जाता है कि किश्त का समय पर भुगतान नहीं किया जाता है। वहीं क्रेडिट कार्ड से भी काफी खरीददारी कर ली जाती है लेकिन समय पर भुगतान नहीं हो पाता है। ऐसे में आपका क्रेडिट खराब हो जाता है सिबिल स्कोर कम हो जाता है।

खराब सिबिल स्कोर ठीक करने का तरीका
1. 30 फीसदी सिबिल स्कोर इस बात पर निर्भर करता है कि आप वक्त पर कर्ज चुका रहे हैं या नहीं। 25 प्रतिशत सिक्योर्ड या अनसिक्योर्ड लोन पर, 25 प्रतिशत क्रेडिट एक्सपोजर पर और 20 प्रतिशत कर्ज के इस्तेमाल पर निर्भर करता है। अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया है तो जल्दी से जल्दी समय पर उसका भुगतान करना शुरू कर दें। इससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा होने लगेगा।

2. क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करते समय इस बात का ध्यान रखें कि लिमिट का 30 प्रतिशत ही खर्च करें। यदि इससे ज्यादा की खरीददारी कर ली है तो जल्द से जल्द भुगतान कर दें।

3. कई बार लोन न लेने से भी सिबिल स्कोर (CIBIL Score) खराब हो जाता है। लोग यही सोचते हैं कि लोन का समय पर भुगतान नहीं किया इस कारण खराब हो गया। ऐसे में आपको समय-समय पर छोटे-छोटे लोन लेते रहन चाहिए और उसका भुगतान करते रहना चाहिए। इससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहेगा।

4. आपको हमेशा अपना क्रेडिट कार्ड (Credidt Card) बंद करने से बचना चाहिए। इसके साथ ही क्रेडिट कॉर्ड से समय-समय पर शॉपिंग भी करते रहना चाहिए और बिलों का भुगतान करते रहना चाहिए।

Show More

Related Articles

Back to top button