HOMEMADHYAPRADESH

Katni-Singrauli railway corridor ‘कटनी-सिंगरौली रेल लाइन का विस्तार MP और छत्तीसगढ़ के वन्य जीवों के लिए खतरनाक’

प्रमुख संरक्षण समूहों और विशेषज्ञों ने शुक्रवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और रेल मंत्रालय से मौजूदा कटनी-सिंगरौली रेलवे कॉरिडोर को फिर से संगठित करके मध्य प्रदेश में संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व की रक्षा करने की अपील की,

Katni-Singrauli railway corridor प्रमुख संरक्षण समूहों और विशेषज्ञों ने शुक्रवार को केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय और रेल मंत्रालय से मौजूदा कटनी-सिंगरौली रेलवे कॉरिडोर को फिर से संगठित करके मध्य प्रदेश में संजय-दुबरी टाइगर रिजर्व की रक्षा करने की अपील की, जिसके कारण 2010 से अब तक कम से कम 39 जंगली जानवरों की मौत हुई है, जिसमें पिछले महीने एक बाघिन की मौत भी शामिल है।

मध्य प्रदेश वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित पत्र पर बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी (बीएनएचएस), सतपुडा फाउंडेशन, द कॉर्बेट फाउंडेशन, कंजर्वेशन एक्शन ट्रस्ट, सैंक्चुअरी नेचर फाउंडेशन, टाइगर रिसर्च एंड कंजर्वेशन जैसे संगठनों द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं। ट्रस्ट, बावन और प्रकृति संरक्षण सोसायटी (अमरावती)। के एमके रंजीतसिंह, असद रहमानी, ए.जे.टी. जॉनसिंह, रघु चुंडावत, दिव्यभानुसिंह चावड़ा, निर्मल घोष और नवीन पांडे ने पत्र में पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर मंडल द्वारा निष्पादित की जाने वाली रेलवे लाइन के प्रस्तावित डबल-ट्रैकिंग पर चिंता व्यक्त की गई है, और जिसके लिए वन और वन्यजीव मंजूरी अभी भी प्रतीक्षित है।

विस्तार में 14,187 पेड़ों को काटना शामिल है, और विशेषज्ञों को डर है कि काम ट्रैक को पार करने वाले जंगली जानवरों के लिए एक स्थायी बाधा पैदा कर सकता है। मध्य प्रदेश राज्य वन्यजीव बोर्ड द्वारा इस परियोजना पर विचार किया गया है और इसे राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण को भी संदर्भित किया गया है, जिसने जैव विविधता पर परियोजना के प्रभाव की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। वर्तमान में, रेलवे लाइन लगभग 67 हेक्टेयर भूमि पर कब्जा करते हुए लगभग 27.5 किमी के लिए एक महत्वपूर्ण टाइगर रिजर्व से गुजरतेेक्षेत्र से रेल लाइन का काम शुरू किया है।

Show More

Related Articles

Back to top button