HOMEKATNIMADHYAPRADESH

Katni: विद्यार्थियों को दिया गया जैविक खेती का प्रशिक्षण

कटनी। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप विद्यार्थियों को शिक्षा के साथ आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए व्यावसायिक शिक्षा के अंतर्गत कृषि विषय का अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को आत्मनिर्भर स्वावलंबी एवं स्वरोजगार स्थापित करने के लिए पंडित देव प्रभाकर शास्त्री शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय गुरुजी विकासखंड रीति मैं विद्यार्थियों को जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया गया जैविक कृषि विशेषज्ञ रामसुख दुबे द्वारा संस्था के प्रचार राजकुमार धुर्वे के मार्गदर्शन एवं उपस्थिति में प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में जैविक खेती की आवश्यकता एवं महत्व मानव स्वास्थ्य भूमि एवं पर्यावरण को हो रहे नुकसान तथा फसलों के लिए आवश्यक 17 प्रकार के पोषक तत्वों की जानकारी दी गई विद्यार्थियों को कम लागत तकनीकी के अंतर्गत ग्राम में उपलब्ध संसाधनों कचरा गोबर फसल अवशेष खरपतवार से जैविक खाद तथा गोमूत्र एवं विभिन्न पत्तियों से कीटनाशक बनाकर फसलों में उपयोग करने के विषय में बतलाया गया

जिससे पैसों की बचत तथा बाजार पर निर्भरता कम होगी। विभिन्न जैविक खादो के अंतर्गत गोबर कंपोस्ट केंचुआ खाद शीघ्र खाद मटका खाद बिजामृत जीवामृत घन जीवामृत कीटनाशक के अंतर्गत गोमूत्र मट्ठा नीम धतूरा सीताफल करंज एवं बेशर्म आदि की पत्तियों से कीटनाशक बनाने तथा फसलों में उपयोग करने का प्रशिक्षण दिया गया मिट्टी परीक्षण के विषय में बतलाया गया।

प्रशिक्षण में व्यावसायिक शिक्षक दिनेश नाक तोड़े धनंजय कुमार पटेल तथा दिलीप कुमार प्रजापति ने प्रशिक्षण संपन्न कराने में सहयोग किया।

Show More

Related Articles

Back to top button